शिमला जिला योगासन खेल चैंपियनशिप 02 अक्टूबर 2024 को

शिमला जिला योगासन खेल चैंपियनशिप 02 अक्टूबर 2024 को

अक्स न्यूज लाइन शिमला 01 अक्टूबर 2024: जिला योगासन खेल संघ, शिमला की 5वीं जिला योगासन चैंपियनशिप 02 अक्टूबर 2024 को आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता के आयोजन की जानकारी संघ की सचिव (Sherray Sarawati) शेर्रे सरस्वती ने दी। यह चैंपियनशिप जिले के विभिन्न आयु वर्गों के बच्चों के बीच योगासन की कला में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से करवाई जा रही है।

 

प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि शिमला विधानसभा के विधायक हरीश जनारथा होंगे, जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में संजौली के पार्षद अंकुश वर्मा और सिटी पब्लिक स्कूल के एम.डी. सुभाष राठा उपस्थित रहेंगे।

 

राज्य स्तरीय और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए चयन

 

संघ के संयुक्त सचिव श्री संतोश खांची ने बताया कि इस प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी अक्टूबर में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के विजेता 5वीं सब-जूनियर एवं जूनियर नेशनल योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप 2024-25 में भाग लेंगे, जो 11 से 14 नवंबर 2024 तक कर्मवीर नबीन चंद्र बोरदोलोई इंडोर ए.सी. स्टेडियम, गुवाहाटी, असम में आयोजित होगी।

 

हिमाचल प्रदेश में योगासन खेल संघ का महत्त्व

 

हिमाचल प्रदेश योग खेल संघ के महासचिव डॉ. विवेक सूद ने बताया कि हिमाचल प्रदेश योग खेल संघ, प्रदेश के भीतर एकमात्र पंजीकृत योग संस्था है जो कि हिमाचल प्रदेश सोसाइटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट, 2006 के तहत पंजीकृत है। यह संस्था गर्व से योगासन भारत से संबद्ध है, जिसे भारत सरकार के युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त है। साथ ही, यह भारतीय ओलंपिक संघ का भी सहयोगी सदस्य है।

योगासन अब एक प्रतिस्पर्धात्मक खेल के रूप में पूरे भारत में प्रतिष्ठित मंचों पर पहचान प्राप्त कर चुका है, जैसे कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स, खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स, और राष्ट्रीय खेल। हिमाचल प्रदेश के प्रतिभाशाली एथलीटों ने इन प्रतियोगिताओं में राज्य का मान बढ़ाया है।

 

 संघ की संयुक्त सचिव किरण कैथला ने कहा कि इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों के बीच कई विभिन्न आयु वर्गों में मुकाबले होंगे, जो निम्नलिखित श्रेणियों में विभाजित किए गए हैं:

 

  1. पारंपरिकयोगासन
  2. कलात्मकयोगासन (एकल)
  3. कलात्मकयोगासन (जोड़ी)
  4. लयबद्धयोगासन (जोड़ी)
  5. कलात्मकयोगासन (समूह)