उचित पोषण अपनाये बालिकाएं - उपायुक्त किन्नौर ........ बालिका आश्रम कल्पा में किया गया पोषण पखवाड़े का आयोजन।

उचित पोषण अपनाये बालिकाएं - उपायुक्त किन्नौर ........ बालिका आश्रम कल्पा में किया गया पोषण पखवाड़े का आयोजन।

 अक्स न्यूज लाइन -- किन्नोर , 2 अप्रैल  2023
किन्नौर जिला के कल्पा स्थित बालिका आश्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण अभियान के तहत पोषण पखवाड़े का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त किन्नौर तोरूल एस रवीश ने की।
उपायुक्त किन्नौर ने बालिका आश्रम का निरीक्षण किया तथा बालिकाओं के स्वास्थ्य का कुशलक्षेम जाना। उन्होंने बालिकाओं को सही पोषण अपनाने की सलाह दी। उन्होंने बालिका आश्रम के अधिकारियों को बालिका आश्रम से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या की जानकारी समय समय पर प्रशासन को प्रदान करने के निर्देश दिए ताकि छात्राओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।
उन्होंने विभाग के अधिकारियों से बालिकाओं को दिए जा रहे पोषण की जानकारी प्राप्त की तथा अधिकारियों को बालिका आश्रम के रुके हुए कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने इस बालिकाओं के साथ कृषि विभाग द्वारा प्रदान किए गए बीजों का भी बीजारोपण किया।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया जिसमें बालिका आश्रम की छात्राओं के संपूर्ण स्वास्थ्य की जांच की गई।
इस अवसर पर मोटे अनाज के लाभ बारे भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे बालिका आश्रम की बालिकाओं ने अपने विचार प्रस्तुत किए। भाषण प्रतियोगिता में नवमी कक्षा की अक्षरा प्रथम, आठवीं कक्षा की मीनाक्षी द्वितीय व आठवीं कक्षा की प्रियंका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर छात्राओं द्वारा रंगा रंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी प्रस्तुत की गई।
उपयुक्त ने सभी विजेता व कार्यक्रम में भाग लेने वाली बालिकाओं को पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
कार्यक्रम की कार्यवाही का संचालन जिला कार्यक्रम अधिकारी विनोद कुमार गौतम ने किया।
इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी कल्पा डा मेजर शशांक गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा सोनम नेगी, जिला कृषि अधिकारी ओम प्रकाश बंसल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग दिनेश कुमार सेन, बाल संरक्षण अधिकारी रेखा सहित अन्य उपस्थित रहे।