कांगड़ा वैली कार्निवल.......धर्मशाला में 15 जून से ...... 16 से 19 तक होंगी थीम आधारित सांस्कृतिक संध्याएं, 29 तक चलेगा कार्निवल....

कांगड़ा वैली कार्निवल.......धर्मशाला में 15 जून से ...... 16 से 19 तक होंगी थीम आधारित सांस्कृतिक संध्याएं, 29 तक चलेगा कार्निवल....

 अक्स न्यूज लाइन -- धर्मशाला , 13 जून - 2023
 धर्मशाला में 15 जून से कांगड़ा वैली कार्निवल (Kangra Valley 'K'arnival) का भव्य आगाज होगा। धर्मशाला के पुलिस मैदान में होने वाला यह आयोजन 15 से 29 जून तक चलेगा। कार्निवल में थीम आधारित सांस्कृतिक संध्याएं आयोजित की जांएगी।
उपायुक्त कार्यालय में कांगड़ा  वैली  कार्निवल की तैयारियों के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए विधायक धर्मशाला सुधीर शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस दौरान 16 जून से 19 जून तक चार दिन सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा, जिनमें स्थानीय कलाकारों और लोक संस्कृति को विशेष महत्व दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 16 जून को कृषि मंत्री प्रो. चन्द्र कुमार इसका शुभारंभ करेंगे और 19 जून को समापन पर प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू कांगड़ा वैली कार्निवल के मुख्यातिथि होंगे।
इन थीम पर होंगी सांस्कृतिक संध्याएं
    सुधीर शर्मा ने बताया कि चारों सांस्कृतिक संध्याओं के लिए थीम तय की गई है। उन्होंने बताया कि स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुतियों के साथ रोज शाम चार बजे सांस्कृतिक संध्या आरंभ होगी। उन्होंने बताया कि कांगड़ा वैली कार्निवल की पहली सांस्कृतिक संध्या 16 जून को होगी, जिसकी थीम होगी ‘कांगड़ी/पहाड़ी इवनिंग’। उन्होंने कहा कि पहला दिन प्रदेश के स्थानीय कलाकारों को समर्पित होगा। जिसमें प्रदेश के नामी लोक कलाकारों के साथ क्षेत्र के स्थानीय फनकार लोगों का मनोरंजन करेंगे।
     उन्होंने बताया कि 17 जून को होने वाली दूसरी सांस्कृतिक संध्या ‘पंजाबी डांस एंड ड्रामा इवनिंग’ थीम पर आधारित होगी। इसमें ‘गधे की बारात’ नामक प्रसिद्ध नाटक के मंचन के साथ दिव्यांग कलाकारों के ग्रुप ‘वी आर वन’ द्वारा ‘डांस ऑफ व्हील्स’ नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंजाबी गायक गुरनाम भुल्लर दूसरी सांस्कृतिक संध्या में अपनी प्रस्तुती देंगे।
     सुधीर शर्मा ने बताया कि 18 जून को ‘बैंड इवनिंग’ थीम पर आधारित तीसरी सांस्कृतिक संध्या में हाईजैकर्स, आशियाना, हिमालयन रूट्स और हिमाचल प्रदेश पुलिस का ‘हारमनी ऑफ पाईंस’ बैंड परफॉर्म करेंगे। वहीं 19 जून को होने वाली अंतिम सांस्कृतिक संध्या ‘फ्यूज़न एंड ग्लेमर’ थीम पर आधारित होगी। इस दिन एनआईएफटी कांगड़ा के छात्रों द्वारा फैशन शो आयोजित किया जाएगा जोकि हिमाचली परिधान पर आधारित होगा। उन्होंने बताया कि अंतिम सांस्कृतिक संध्या का समापन प्रसिद्ध बॉलीवुड फ्यूजन बैंड ‘इंडियन ओशन’ की परफॉर्मन्स से होगा।
यह रहेंगे मुख्य आकर्षण
     सुधीर शर्मा ने बताया कि इस वर्ष कांगड़ा घाटी कार्निवल में 16 से 19 जून चार दिन मिलेट्स फेस्टिवल और क्राफ्ट बाजार का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह वर्ष अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसलिए कांगड़ा घाटी कार्निवल में चार दिन मिलेट्स फेस्टिवल चलेगा, जिसमें श्री अन्न से बने उत्पादों के 50 के करीब स्टॉल लगाए जाएंगे।
उन्हांेने बताया कि इस दौरान एनआईएफटी कांगड़ा द्वारा क्राफ्ट बाजार भी लगाया जाएगा, जिसमें हस्तकला और शिल्प से संबंधित स्टॉल स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 19 जून के बाद स्थानीय स्वयं सहायता समूहों को उनके उत्पादों की बिक्री के लिए स्थान उपलब्ध करवाने के साथ महिलाओं और युवाओं के लिए विभिन्न गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा।
सबका सहयोग अपेक्षित, स्मरणीय बनाएंगे कार्निवल : डीसी
    बैठक में उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि धर्मशाला में पहली बार कांगड़ा वैली कार्निवल का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देशानुसार इसे बड़े स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा वैली कार्निवल में हिमाचली लोक और कलाकारों को महत्व दिया जाएगा और सभी स्थानीय कलाकारों को मंच उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा सोशल मीडिया पर इसकी लाईव स्ट्रीमिंग भी की जाएगी ताकि जो लोग इस कार्यक्रम देखने नहीं आ पाएंगे वे घर बैठे इसका आनन्द ले सकें। उन्होंने कहा कि प्रशासन का प्रयास है कि इस कांगड़ा घाटी कार्निवल के आयोजन के लिए सबका सहयोग मिले और यह इवेंट स्मरणीय रहे।
यह रहे उपस्थित
     इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल, महिला कांग्रेस की प्रदेश उपाध्यक्ष शकुन मनकोटिया, धर्मशाला नगर निगम के उप महापौर सर्वचन्द गलोटिया, पंचायत समिति धर्मशाला के उपाध्यक्ष विपिन कुमार, नगर निगम सहायक आयुक्त पृथीपॉल सिंह, सहायक आयुक्त सुभाष गौतम, एसडीएम धर्मशाला धर्मेश रमोत्रा, सुनीश माटा, गौरव कुमार, निशा गुरुंग, शुभम सूद सहित अन्य कमेटी सदस्य उपस्थित रहे।
.0.

--