सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने बजट को कहा समाज के सभी वर्गों का हितेषी।

सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने बजट को कहा समाज के सभी वर्गों का हितेषी।

 अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू   17 मार्च 2023 
मुख्य संसदीय सचिव ऊर्जा पर्यटन वन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने आज प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट को  समाज के सभी वर्गों का हितेषी करार दिया है तथा बजट का स्वागत किया है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा प्रस्तुत बजट में समाज के सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है। उन्होंने कहा कि बजट में प्रदेश को हरित ऊर्जा राज्य बनाने  पर विशेष ध्यान दिया गया है । उन्होंने कहा कि इन उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए वर्ष 2023-24 में 500 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा युवाओं को उनकी अपनी भूमि  व लीज पर ली गई भूमि पर 250 किलो वाट से 2 मेगावाट क्षमता तक की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए 40% का अनुदान देने का प्रस्ताव सराहनीय है जिस से जहां बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार व रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। वही  हरित ऊर्जा राज्य बनाने की दिशा में भी मदद मिलेगी।
सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रथम चरण में 6 राष्ट्रीय एवं राज्य उच्च मार्ग का इलेक्ट्रिक वाहनों के माध्यम से ग्रीन कॉरिडोर के रूप में विकसीत करने  का प्रस्ताव सराहनीय है साथ ही निजी बस ऑपरेटरो को ई बस तथा प्राइवेट ट्रक ऑपरेटरो ई ट्रक  खरीद  के लिए  50 प्रतिशत की दर से अधिकतम 50 लाख  रुपए तक का उपदान का प्रस्ताव सराहनीय है।इसी प्रकार चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए भी 50% का उपदान का प्रस्ताव किया क्या है। प्रदेश पथ परिवहन निगम के 1500 डीजल  बसों को ई बसों में चरणबद्ध ढंग से बदलने के लिए बजट में 1000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने 20000 मेधावी छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूट खरीद पर ₹25000 तक का  उपदान देने के प्रस्ताव की भी सराहना की है ।उन्होंने प्रत्येक जिले में 2 पंचायतों को पायलट आधार पर ग्रीन पंचायतों के रूप में विकसित करने के प्रस्ताव को भी सरहा है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कुल्लू में हेलीपोर्ट स्थापित करने के  बजटीय प्रस्ताव की भी सहना की है उन्होंने कहा कि इस  से जिले में पर्यटन गतिविधियों को और बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने मनाली में आईस स्केटिंग रिंक व  रोलर स्केटिंग रिंक स्थापित करने के प्रस्ताव का भी स्वागत किया है। उन्होंने प्रदेश की समृद्ध संस्कृति व  कला के संवर्धन ,सरक्षण व प्रचार प्रसार के लिए  राज्यों के प्रमुख शहरों में हिमाचल उत्सव आयोजन के प्रस्ताव की भी सराहना की है। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश की समृद्ध संस्कृति का संवर्धन और संरक्षण सुनिश्चित होगा। उन्होंने पर्यटक ग्राम स्थापित करने के प्रस्ताव की भी सराहना की है। मुख्य संसदीय सचिव ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक एक स्वास्थ्य संस्थान को आदर्श स्वास्थ्य संस्थान के रूप में विकसित करने के प्रस्ताव की भी सराहना की है।उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश मे आने वाले पर्यटकों को प्रदेश की ग्रामीण संस्कृति ,खान पान से एक ही  छत के नीचे रुबरु होने का अवसर प्राप्त होगा।