सिरमौर में ऐसे स्कूलों में कर दी कॉमर्स लेक्चरर्स की ट्रांसफर जहां विषय का एक भी छात्र नहीं

सिरमौर में ऐसे स्कूलों में कर दी कॉमर्स लेक्चरर्स की ट्रांसफर जहां विषय का एक भी छात्र नहीं

नाहन, 27 अगस्त : शिक्षा शिक्षा विभाग की लचर क ार्यप्रणाली का आलम देखिए जिला सिरमौर में ऐसे कई स्कूलों में कॉमर्स के लेक्चरर तैनात कर दिए। जहां एक भी छात्र ने ने कॉमर्स विषय में अपने आपको इनरोल नही करवाया है। विभाग के सुत्रों के अनुसार हाल ही में अपग्रेड हुए बहुत से स्कुलों कॉमर्स के प्रवक्ताओं के पदों के का सृजन किया है इसी कड़ी में कई जगह अपग्रेड हुए स्कूलों स्कूलों में भी विषय पढने के लिए प्रवक्त ाओं की तैनाती विभाग ने की है। हैरानी की बात कॉमर्स के प्रवक्ताओं के तबादलजे ऐसे स्कुलों किए गए है जहां छात्र विषय पढ रहे थे।

लेकिन सरकार ने कॉमर्स के लेक्चरर ऐसे स्कुलों में तैनात कर दिए जहां एक भी छात्र कॉमर्स विषय में नही है ऐसे में उन स्कुलों में छात्रों की पढाई प्रभावित हो रही है जहां से कॉमर्स लेक्चरर तबदील होक र आए है। विभाग के सुत्रों के अनुसार पंावटा क्षेत्र के जामनीवाला स्कूल में हाल ही में शिक्षा निदेशालय ने कॉमर्स विषय के  एक साथ दो कॉमर्स के लेक्चरर तैनात कर दिए जबकि जबकि यहां एक भी छात्र अभी तक विषय पढऩे नहीं आया। मिली जानकारी के अनुसार जिले के कई स्कूलों में में ऐसे तबादले हुए है जहां पर प्रवक्ताओं ने अपने तबादले करवा दिए।

उधर ऐसे कई स्कूल रह गए जहां छात्र विषय को पढ़ रहे थे यहां तैनात प्रवक्ता अपना तबादला करवा कर अन्य स्कूलों में चले गए। कुछ तबादले तो सरकार सियासी स्तर पर भी करती रही है।  अभिभावकों आरोप है कि शिक्षा विभाग ने बिना फीडबैक लिए प्रवक्ताओं के तबादले कर दिए। स्कूलों में छात्रों की पढ़ाई बर्बाद हो रही है जहां छात्रों ने विषय ले रखा है।

उधर इस मामले में शिक्षा उपनिदेशक करम चंद ने बताया कि  स्कुलों में जो भी तबादले प्रवक्ताओं के होते हैं वो निदेशालय स्तर पर ही होते हैं। कई स्कूलों में प्रवक्ताओं को डेपुटेशन के आधार पर भी भेजा जाता है लेकिन हाल ही में कॉमर्स विषय प्रवक्ताओं की जो तैनाती हुई है। वह नियमित रूप से की गई है इस मामले में रिपोर्ट लेकर लेकर निदेशालय को भेजेंगे ताकि छात्रों की पढ़ाई पर असर न पड़े।