सिरमौर के 1388 आपदा प्रभावित परिवारों को 9.88 करोड़ रुपये की धनराशि देने पर मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू का आभार -विनय कुमार

सिरमौर के 1388 आपदा प्रभावित परिवारों को 9.88 करोड़ रुपये की धनराशि देने पर मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू का आभार -विनय कुमार

अक़्स न्यूज लाइन, नाहन -- 07 जनवरी 
 

विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार ने सिरमौर जिला के आपदा प्रभावित 1388 प्रभावितों को 9.88 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान करने पर मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू का आभार जताया है। विनय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री नेे शनिवार को अपने नाहन प्रवास के दौरान जिला के कुल 1388 आपदा प्रभावित लाभार्थियों में से 30 लाभार्थियों को चेक के माध्यम से और अन्य सभी प्रभावितों को नाहन चौगान से ही डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में आपदा राहत राशि स्थानांतरित की थी। 
 

विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार ने यह उद्गार आज रविवार को रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के थाना खेगवा में अपनी समस्यायें लेकर उनसे मिलने विभिन्न पंचायतों से आये प्रतिनिधि मंडल तथा अन्य उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। 
 

-रेणुका क्षेत्र के आपदा प्रभावितों को दी मुख्यमंत्री ने आपदा राहत राशि-
  विनय कुमार ने कहा कि भारी बारिश के कारण रेणुका जी क्षेत्र के संगड़ाह उप-मंडल में 12 लोगों के मकान पूरी तरह क्षति ग्रस्त हुए थे जिन्हें तीन-तीन लाख रुपये का मुआवजा दिया गया, 87 लोगों के मकानों को आंशिक नुकसान हुआ जिन्हें एक-एक लाख रुपये प्रति प्रभावित दिया गया, 65 गौशालाओं को नुकसान हआ जिसमें 50-50 हजार रुपये प्रति गौशाला मुआवजा दिया गया। 
 

इसी प्रकार पशुधन के नुकसान पर 55 हजार रुपये तथा 16 लोगों की फसल और भूमि के नुकसान पर उन्हें चार हजार और दस हजार रुपये की दर से मुआवजा प्रदान किया गया, जबकि एक दुकान को नुकसान पर होने पर, एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। 

 -राहत मैन्युअल में ऐतिहासिक संशोधन-

उन्होंने कहा कि प्रदेश की सुखविन्द्र सिंह सुक्खू सरकार ने आपदा प्रभावित लोेगों की अधिक से अधिक आर्थिक सहायता करने के लिए राहत मैन्युल में ऐतिहासिक संसोधन कर इसे जन हितैषी बनाया है। 
 विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस सरकार ने आपदा की घड़ी में समाज के हर प्रभावित व्यक्ति तक राहत पहुंचाने का कार्य किया है। जिन प्रभावितों के मकान, दुकान, गौशालायें, आदि क्षतिग्रस्त हुए हैं, पशुधन, भूमि और फसलों का नुकसान हुआ है, हमारी सरकार ने उनकी हर संभवन सहायता की है और उन्हें उचित मुआवजा भी प्रदान किया है। 
 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने संसाधनों से प्रभावित परिवारों को आपदा राहत प्रदान की है जबकि केन्द्र सरकार की ओर से कोई भी आर्थिक पैकेज हिमाचल को नहीं मिला है। 
 

-जनता की सेवा ही प्राथमिकता-

 विनय कुमार ने कहा - ‘‘जनता की सेवा करना, उनकी समस्याओं का समाधान करना, हमारी और हमारे सरकार की प्राथमिकता है। जन-समस्याओं के समाधान में कोई भी अधिकारी कोताही न बरतें और जनता की समस्याओं का समयबद्ध निपटारा करना अधिकारी वर्ग सुनिश्चित बनायें यही हमारी अपेक्षा है।’’
 इस मौके पर विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि, कांग्रेस पदाधिकारी व क्षेत्र के गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।