विनय कुमार की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति संगड़ाह की बैठक हुई सम्पन्न

विनय कुमार की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति संगड़ाह की बैठक हुई सम्पन्न
अक्स न्यूज लाइन नाहन 12 सितंबर : 
विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार की अध्यक्षता में आज खण्ड़ विकास अधिकारी कार्यालय संगड़ाह के पंचायत समिति के सभागार में आयोजित रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित हुईं। बैठक में क्षेत्र के लोगों के लिए चिकित्सा सेवाओं को बेहतर बनाने तथा प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन पर विस्तृत चर्चा की गई।
विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि रोगी कल्याण समिति की धनराशि का उपयोग क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने पर किया जाना चाहिए तथा इस राशि के आय-व्यय का ब्यौरा पारदर्शिता के साथ रखा जाए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि संगड़ाह के विकास के लिए धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जाएगा।  
  उन्होने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संगड़ाह को प्रदेश सरकार द्वारा आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का दर्जा देने का निर्णय लिया है तथा शीघ्र ही इस अस्पताल को 06 बिस्तरों की जगह 50 बिस्तरों का कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा है कि यह अस्पताल काफी सुन्दर बना है परन्तु अभी इसमें काफी सुविधाओं की कमी है। उन्होने कहा कि लोगों को शीध्र ही इसमें एक्स-रे, सीटी स्कैन, अल्ट्रा साउंड तथा अल्ट्रा-लैब जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध करवा दी जाएगी ताकि लोगों को घर-द्वार पर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त पुरानी डेंटल चेयर के स्थान पर नई डेंटल चेयर भी उपलब्ध करवाई जाएगी तथा अस्पताल की रिटेनिंग वॉल की भी शीघ्र मुरम्मत करवा दी जाएगी ताकि आने वाले समय में अस्पताल को कोई खतरा न हो।

उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में डॉक्टर के 02 पदों को बढ़ाकर 10 पदों का कर दिया गया है। इसके अलावा शीघ्र ही आउटसोर्स आधार पर इस अस्पताल में नर्सों की भर्ती भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों को गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु इस अस्पताल के लिए स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा जिसके लिए प्रदेश सरकार अथवा विधायक निधि से बजट का प्रावधान किया जाएगा।

डा. वैभव गोयल ने बैठक का संचालन करते हुए आगामी वित वर्ष के लिए 35 लाख 70 हजार 980 रूपये का बजट अनुमोदन हेतू समिति के समक्ष प्रस्तुत किया। रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष एवं उप मण्डलाधिकारी संगड़ाह सुनील कायथ तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी नाहन अजय पाठक ने विधानसभा उपाध्यक्ष को शाल व टोपी भेंट कर सम्मानित किया।

इससे पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संगड़ाह का निरीक्षण किया तथा उपचाराधीन रोगियों का कुशलक्षेम जाना।बैठक में  कांग्रेस मण्डल अध्यक्ष तपेन्द्र चौहान, पूर्व मण्डल अध्यक्ष दलीप चौहान, युवा कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ओम प्रकाश ठाकुर के अतिरिक्त खण्ड़ विकास अधिकारी संगडाह चिराग शर्मा, रोगी कल्याण समिति के सदस्य व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।