राजेश धर्माणी ने दाड़ी में लगभग 6 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित आंगनबाड़ी केंद्र का किया उद्घाटन

राजेश धर्माणी ने दाड़ी में लगभग 6 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित आंगनबाड़ी केंद्र का किया उद्घाटन
अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर 27 सितंबर : 
नगर निगम योजना ,आवास और तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री राजेश धर्मानी ने विकासखंड घुमारवीं के ग्राम पंचायत दाबला के गांव दाड़ी में लगभग 6 लाख रुपए   की लागत से नवनिर्मित आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार गांव और वहां के लोगों के विकास के लिए कार्य कर रही है। कहा कि भावी पीढ़ी स्वस्थ तंदुरुस्त और बेहतर नागरिक बने इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हैं। कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र बच्चों के भौतिक विकास के लिए बहुत आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र तभी सदुपयोगी सिद्ध होंगे जब क्षेत्र के लोग अपने बच्चों को आंगनबाड़ी में भेजेंगे। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को उनके संपूर्ण विकास के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं विभिन्न गतिविधियां सिखाती हैं।
  उन्होंने कहा कि बच्चों, गर्भवती एवं धातृ महिलाओं तथा किशोरियों में पोषण के स्तर को सुधारने के लिए आवश्यक है कि सभी पोषण के महत्व को समझें। उन्होंने कहा कि अधिक कुपोषित बच्चों को अल्प कुपोषित और अल्प कुपोषित बच्चों को सामान्य श्रेणी में लाने के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिएं। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि महिला एवं किशोरियों सहित सभी अपने भोजन में समुचित पोषण के लिए संतुलित आहार सम्मिलित करें।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा आमजन के कल्याण के लिए जो भी कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं उन सभी योजनाओं का पात्र लोगों तक लाभ अवश्य पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को उनके घर-द्वार के नजदीक बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। कहां की प्रदेश सरकार ग्रामीण स्तर तक लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक आदर्श स्वास्थ्य संस्थान खोला जा रहा है। इन स्वास्थ्य संस्थानों में सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता युक्त शिक्षा के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में प्राथमिकता के आधार पर राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोले जा रहे हैं। इन स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए आधुनिक तकनीक से लैस सभी सुविधा उपलब्ध होगी।
क्षेत्र विकास पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अब दाबला पंचायत के लोगों को यातायात के लिए बेहतर सुविधा मिलेगी दाबला- गतोल - तलाई तक 5 करोड़ 51 लाख रुपए की लागत से सड़क बनाई जाएगी। इसके अतिरिक्त जहां-जहां भूमि उपलब्ध होगी उन सभी गांव को सड़क से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा ताकि क्षेत्र का विकास सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा कि प्रदेश की वित्तिय स्थिति को सुधारने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा कठोर कदम उठाए जा रहे हैं ताकि प्रदेश धीरे-धीरे आत्मनिर्भरता की ओर बढ़े।

मुख्यातिथि ने इससे पूर्व पोषण प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा गोद भराई और अन्नप्राशन की रस्म को भी करवाया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी हरीश मिश्रा ने मुख्यातिथि तथा अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की। इस मौके पर मन्त्री ने लोगों की समस्याएं भी सुनी और उनका मौके पर निपटारा भी किया। इस अवसर पर सीडीपीओ रंजना शर्मा, बीडीसी रवि कौशल के अतिरिक्त अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं उपस्थित रहे।