योग भारतीय संस्कृति की दुनिया को अमूल्य देन - राघव शर्मा.... अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हिमकैप्स परिसर बढे़ड़ा में आयोजित कार्यक्रम में बोले उपायुक्त......

योग भारतीय संस्कृति की दुनिया को अमूल्य देन - राघव शर्मा.... अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हिमकैप्स परिसर बढे़ड़ा में आयोजित कार्यक्रम में बोले उपायुक्त......

 अक्स न्यूज लाइन --  ऊना, 21 जून - 2023
उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति की दुनिया को दी गई एक अमूल्य देन है। उन्होंने कहा कि नियमित योग करने से न केवल व्यक्ति मानसिक, शारीरिक व अध्यात्मिक तौर पर सशक्त होता है बल्कि विभिन्न रोगों से लड़ने में शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती हैं। उपायुक्त आज हिमकैप्स लाॅ एवं नर्सिंग काॅलेज परिसर बढे़ड़ा में आयुष विभाग के सौजन्य से आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में बत्तौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। 
उन्होंने कहा कि हमारे देश के लिए बडे़ गर्व की बात है कि योग आज पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। योग के प्रति दुनिया के दूसरे देशों में काफी आकर्षण बड़ा है जो हमारे देश के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने पूरी दुनिया में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का जो निर्णय लिया है इससे भारतीय संस्कृति की यह प्राचीन धरोहर अब दुनिया के कोने-कोने तक पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि हमें प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक योग या शारीरिक व्यायाम करना चाहिए। इससे न केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा बल्कि हम डाॅक्टरों और अस्पतालों से भी दूर रहेंगे। उन्होंने उपस्थित संस्थान के छात्र-छात्राओं से योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाते हुए परिवार और समाज को भी जोड़ने का आहवान किया।
इस शिविर में विभिन्न योग क्रियाओं बारे विस्तृत जानकारी देकर योग क्रियाओ को किया गया तथा इनके महत्व पर भी प्रकाश डाला गया। इस योग शिविर में डाॅ जगजीत देहल ने योग क्रियाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी रखी तथा योगाभ्यास करवाया।
इस अवसर पर हिमकैप्स संस्थान के अध्यक्ष विक्रमजीत सिंह ने भी अपने विचार रखे तथा संस्थान में आने के लिए उपायुक्त का स्वागत किया। 
इससे पहले जिला आयुष अधिकारी डाॅ आनंदी शैली ने जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की विस्तृत जानकारी रखी तथा उपायुक्त एवं अन्य अधिकारियों एवं अतिथियों का स्वागत किया।
इस मौके पर हिमकैप्स संस्थान के अध्यक्ष विक्रमजीत सिंह, जिला आयुष अधिकारी डाॅ आनंदी शैली के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी, हिमकैप्स संस्थान के अध्यापकों एवं विद्यार्थियों सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
-0-