मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मंडी में लिया चुनावी प्रबंधों का जायजा, मतदान प्रतिशतता बढ़ाने की आवश्यकता पर दिया बल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मंडी में लिया चुनावी प्रबंधों का जायजा,  मतदान प्रतिशतता बढ़ाने की आवश्यकता पर दिया बल
 अक्स न्यूज लाइन मंडी, 11 मई : 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग की अध्यक्षता में शनिवार को डीआरडीए सम्मेलन कक्ष में लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत जिला में विभिन्न गतिविधियों के लिए नियुक्ति किए गए नोडल अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक का आयोजन किया गया।

उन्होंने समस्त नोडल अधिकारियों से लोकसभा निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूरक तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों की शत प्रतिशत अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त नोडल अधिकारी अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें।

उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक मतदाताओं को जागरूक किया जाए ताकि कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित न रह जाए। उन्होंने कहा कि जिन मतदान केंद्रों में गत चुनावों में 60 प्रतिशत से कम मतदान हुआ है, वहां पर बूथ लेवल आइकन बनाए जाएं और अधिक से अधिक जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाए।  

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्रों से जुड़े इंतजामों, ईवीएम व वीवीपैट मशीनों की सुरक्षा, वेब कास्टिंग, सी-विजिल एप की शिकायतों के निपटारे, आदर्श आचार संहिता की अनुपालना तय बनाने, स्वीप गतिविधियों एवं अन्य चुनावी प्रबंधों का जायजा भी लिया। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा करवाई जा रही विभिन्न प्रशिक्षण कार्यशालाएं महत्वपूर्ण हैं, इसलिए सभी संबंधित अधिकारी प्रशिक्षण कार्यक्रमों में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहें। उन्होंने बताया कि सी-विजिल के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाए ताकि चुनाव से संबंधित शिकायतों का तुरन्त निपटारा किया जा सके।

    उन्होंने मतदान व पीठासीन अधिकारियों को भी मतदान प्रक्रिया को लेकर आवश्यक प्रशिक्षण करवाने की जरूरत पर भी बल दिया ताकि मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाया जा सके।

उन्होनंे सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को अपने कार्यालय की ई-मेल पर समय-समय पर नजर रखने के निर्देश भी दिए।  

    मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला में सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंधों, दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिये किए गए विशेष इंतजामों, डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान करने वाले मतदाताओं, 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए किए गए प्रबंधों तथा मतदाता जागरूकता अभियान की भी समीक्षा की गई।

    बैठक में उपायुक्त एवं निर्वाचन अधिकारी अपूर्व देवगन ने जिला में चुनाव की तैयारियों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। कहा कि प्रशासन जिला में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा ने चुनावों को कानून व्यवस्था दुरूस्त रखने को लेकर उठाए कदमों की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त रोहित राठौर, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी डॉ0 मदन कुमार, जिला के सभी एसडीएम सहित चुनावों के लिए नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी भी मौजूद रहे।

इसके उपरांत मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने मंडी स्थित राजकीय वल्लभ महाविद्यालय तथा सुन्दरनगर के जवाहर लाल नेहरू राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में स्थापित किए गए मतगणना केंद्रों व स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।