मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू का किया दौरा........ जांची अस्पताल की व्यवस्थाएं......

मुख्य संसदीय सचिव संजय  अवस्थी ने क्षेत्रीय अस्पताल  कुल्लू का किया दौरा........  जांची अस्पताल की व्यवस्थाएं......

 अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू   14 अप्रैल  2023
 मुख्य संसदीय सचिव सूचना एवं जनसंपर्क , स्वास्थ्य  व लोक निर्माण संजय अवस्थी ने आज कुल्लू स्थित क्षेत्रीय  अस्पताल का दौरा किया । इस दौरान उन्होंने उपचाराधीन रोगियों से उनका कुशलक्षेम जाना तथा अस्पताल में रोगियों को दी जा रही सुविधाओं  की जानकारी हासिल की ।उन्होंने अस्पताल में सफाई व्यवस्था पर संतोष व्यक्त  किया  तथा कहा कि आगे भी अस्पताल के वार्डो में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दे।उन्होंने इस दौरान विभिन्न वार्डो का दौरा किया तथा रोगियों से उन्हें दिये जा रहे  उपचार तथा अन्य सुविधाओं की जानकारी हासिल की।
संजय अवस्थी ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को और सुदृढ़ किया जाएगा तथा क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू को हाल ही में बजट में की गई घोषणा के अनुरूप आदर्श अस्पताल बनाया जाएगा, जहां सभी प्रकार के विशेषज्ञ डॉक्टरों सहित अन्य नवीनतम स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी ।इस प्रकार के एक- एक  आदर्श  अस्पताल हर विधानसभा क्षेत्र में खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में रोगियों की सुविधा के लिए 400  बेड उपलब्ध हैं । जिनमें से 300 बेड को ऑक्सीजन से जोड़ा गया है उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में चिकित्सकों के स्वीकृत 37 पदों में से 36 पद भरे दिये गए हैं। जिनमें 21 विशेषज्ञ चिकित्सक शामिल है।
उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना से निपटने के लिए सभी प्रबंध पूरे किए गए हैं तथा कोविड-19 के मरीजों के  लिए 170 बिस्तरों का प्रबंध किया गया है जिनमें ऑक्सीजन सुविधा भी उपलब्ध हैl उन्होंने कहा कि जिले में दो पीसीए प्लांट स्थापित किए गए हैं जिनमें एक पीसीए प्लांट की क्षमता 1000  पीसीए  तथा दूसरा 500 पीसीए का है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त क्षेत्रीय अस्पताल में एक ऑक्सीजन प्लांट भी है, जिसे पीएसए प्लांट से जोड़ा गया है। जिले में 500 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है जिनमें से 400 सिलेंडर क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में उपलब्ध है तथा बाकी के अन्य चिकित्सा खंडों में उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अतिरिक्त जिले मे 263 आक्सीजन कन्सनट्रेटर  उपलब्ध हैं  जिनमें से 51 क्षेत्रीय अस्पताल में तथा शेष 212 विभिन्न चिकित्सालय में उपलब्ध करवाए गए हैl उन्होंने कहा कि जिले में 36 वेंटिलेटर उपलब्ध है जिनमें से 21 क्षेत्रीय अस्पताल तथा अन्य 15 चिकित्सा ब्लॉकों में दिए गए हैं। जिले में पीपी किटस, मास्क, सैनिटाइजर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
 इस दौरान कांग्रेस के जिला अध्यक्ष सेस राम चौहान, कुल्लू ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हेम सिंह ठाकुर सीएमओ कुल्लू डॉ नागराज पवार ,चिकित्सा  अधीक्षक कुल्लू डॉ नरेश व अन्य उपस्थित थे।