माँ शूलिनी मेला को अंतरराष्ट्रीय स्तर का घोषित करवाने का होगा प्रयास - शांडिल...... सामूहिक उत्तरदायित्व के साथ स्वच्छता का रखा जाएगा विशेष ध्यान.....

माँ शूलिनी मेला को अंतरराष्ट्रीय स्तर का घोषित करवाने का होगा प्रयास - शांडिल...... सामूहिक उत्तरदायित्व के साथ स्वच्छता का रखा जाएगा विशेष ध्यान.....

 अक्स न्यूज लाइन -- सोलन, 24 मई -  2023
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री  कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि सोलन के ऐतिहासिक राज्य स्तरीय शूलिनी मेला को अंतरराष्ट्रीय स्तर का मेला घोषित करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। डाॅ. शांडिल आज यहां राज्य स्तरीय माता शूलिनी मेला आयोजन समिति की बैठक की अध्यक्षता कर शांडिल ने कहा कि सोलन की अधिष्ठात्री देवी माँ शूलिनी को समर्पित यह मेला सोलन के साथ-साथ पड़ोसी ज़िलों और देश विदेश में अपनी विश्ष्टिता के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय इस मेले को अंतरराष्ट्रीय स्तर का किया जाना आवश्यक है। इस दिशा में सघन प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने उपायुक्त सोलन को निर्देश दिए कि मेलो को अंतरराष्ट्रीय घोषित करने के संदर्भ में सभी औपचारिकताएं पूर्ण की जाएं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शूलिनी मेला सम्भवतः एक मात्र ऐसा आयोजन है जिसमें तीन दिनों तक लगातार जगह-जगह भण्डारों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि इन तीन दिनों में माँ के दर्शन करने आने वाले एवं मेला देखने वाला कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहता। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था को पूर्व की भांति जारी रखा जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सोलन शहर में सभी व्यवस्थाओं को यथावत बनाए रखते हुए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि वह स्वयं सोलन शहर में शीघ्र ही स्वच्छता जागरूकता अभियान की अगुवाई करेंगे।
शांडिल ने निर्देश दिए कि मेला अवधि में सोलन शहर की सजावट व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि इस अवधि में पेयजल, विद्युत, चिकित्सा एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं में कोई कमी न रहे।
उन्होंने निर्देश दिए कि मेले के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में ध्वनि व्यवस्था को उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप रखा जाए। उन्होंने विशेष रूप से हिमाचल के कलाकारों को उचित समय प्रदान करने और कलाकार चयन को निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप करने के निर्देश दिए।
 शांडिल ने कहा कि मेला अवधि में शहर में पुलिस व्यवस्था को सुचारू रखा जाए ताकि किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पुलिस कर्मी घटना स्थल पर त्वरित पहुंच सकें। उन्होंने आमजन की सुविधा के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर ई-शौचालय स्थापित करने के निर्देश भी दिए।
श्रम एवं रोज़गार मंत्री ने कहा कि मेला मेल-मिलाप का पूरक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में मेले के आयोजन की प्रासंगिकता को बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि लोक संस्कृति, हस्तशिल्प एवं परम्पराओं का प्रसार किया जाए।

शांडिल ने इस अवसर पर यू.पी.आई क्यू.आर.कोड का प्रयोग कर मेला आयोजन समिति को अपनी ओर से 22 हजार रुपये की राशि प्रदान की। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि क्यू.आर. कोड का प्रयोग कर मेला आयोजन समिति को धनराशि प्रदान करें।  
उन्होंने मेला अवधि में आमजन को बेहतर परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने माँ शूलिनी मंदिर के लिए निर्मित किए जा रहे भव्य प्रवेश द्वार को शीघ्र तैयार करने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने मेला समिति को निर्देश दिए कि विभिन्न समितियों की बैठकें शीघ्र आयोजित करें ताकि सभी कार्य समय पर सम्पन्न हों।
उपायुक्त एवं माँ शूलिनी मेला आयोजन समिति के अध्यक्ष मनमोहन शर्मा ने मुख्यातिथि को मेला आयोजन के संबंध में की जा रही तैयारियों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष लोगों की सुविधा के लिए सोलन शहर में मुख्य स्थानों पर बड़ी स्क्रीन स्थापित की जाएंगी ताकि सभी लोग सुगमता से मेले का आनंद उठा सकें। मेला स्थल पर स्थापित किए जाने वाले झूलों और दुकानों इत्यादि में मूल्य दरें प्रदर्शित की जाएंगी। पहली बार स्वच्छता के दृष्टिगत एक स्वच्छता समिति भी गठित की जाएगी। उन्होंने कहा कि आमजन को अपने श्वानों के पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से समिति ने निर्णय लिया है कि केवल पंजीकृत श्वान ही श्वान प्रदर्शनी में भाग ले पांएगे। प्रदर्शनी स्थल पर भी श्वानों का पंजीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिला मण्डलों की रस्साकशी इस वर्ष के आयोजन का मुख्य आकर्षण होगी
उन्होंने आश्वस्त किया कि माँ शूलिनी की कृपा से इस वर्ष का मेला पूर्ण रूप से सफल सिद्ध होगा।
पुलिस अधीक्षक सोलन वीरेन्द्र शर्मा ने पुलिस व्यवस्था के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।  
इस अवसर पर नगर निगम सोलन की महापौर पूनम ग्रोवर, उप महापौर राजीव कौड़ा, जोगिन्द्रा बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, बघाट बैंक के अध्यक्ष अरुण शर्मा, प्रदेश कांग्रेस महासचिव रमेश ठाकुर एवं सुरेन्द्र सेठी, ज़िला कांग्रेस के अध्यक्ष शिव कुमार, खण्ड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, नगर निगम सोलन के पार्षद सरदार सिंह ठाकुर एवं अन्य पार्षद, शहरी कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष अंकुश सूद, ज़िला कांग्रेस समिति के महासचिव एवं कांग्रेस व्यापार मण्डल के अध्यक्ष जतिन सहानी, कांग्रेस समिति के विनोद कुमार, ओ.पी. शर्मा, हितेन्द्र कंवर, अन्य पदाधिकारी, नगर निगम सोलन के आयुक्त ज़फ़र इकबाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोलन योगेश रोल्टा, पुलिस उपाधीक्षक भीष्म ठाकुर एवं अनिल धौल्टा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, अन्य अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।