महिला सम्मान में डाक विभाग की पहल....... डाक विभाग ने जारी की महिला सम्मान बचत पत्र योजना....

महिला सम्मान में डाक विभाग की पहल....... डाक विभाग ने जारी की महिला सम्मान बचत पत्र योजना....

  अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 05 मई -  2023
डाक विभाग द्वारा महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू की है। दरअसल केंद्र सरकार ने अपने वार्षिक बजट के दौरान महिला सशक्तिकरण को लेकर बचत योजना शुरू करने का जिक्र किया था। जिसको मद्देनजर रखते हुए डाक विभाग ने इस योजना को 2 वर्षों के लिए जारी किया है। ये योजना 31 मार्च 2023 से 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी।
योजना की खास बात यह है कि इसमें कोई भी महिला 2 वर्षों के लिए किसी भी आयु वर्ग की निवेश कर सकती है। इस योजना में डाक विभाग द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं के मुकाबले अधिक 7.5% ब्याज दी जा रही है। इस योजना में महिला न्यूनतम ₹1000 और ₹100 के गुणक में खाता खोल सकती है। योजना के तहत अधिकतम राशि की भी सीमा तय की गई जोकि ₹200000 है। इसमें महिला एक समय में केवल एक ही खाता खोल सकती है। परंतु तीन 3 महीने के अंतराल के बाद एक महिला कई खाते खोल सकती। योजना में ब्याज तिमाही आधार पर समायोजित करके खाते में जमा की जाएगी।
इस योजना में खास बात ये भी है कि योजना में 1 वर्ष के बाद जमा राशि का अधिकतम 40% तक निकासी का भी प्रावधान है। साथ ही खाता खोलने की तिथि से 6 महीने के बाद खाता बंद भी किया जा सकता है। ऐसा करने पर योजना में देय ब्याज दर से 2% कम यानी 5.5% ब्याज दर के साथ राशि मिलेगी। महिला सम्मान बचत पत्र योजना में आवेदन के लिए सभी महिलाएं पात्र हैं। आवेदन के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और फोन नंबर होना जरूरी है। डाकपाल नाहन सुभाष भारद्वाज ने कहा कि नारी शक्ति को सशक्त करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना का महिलाओं को लाभ उठाना चाहिए।
इसके अलावा डाक विभाग ने अन्य योजनाओं पर भी ब्याज दरें संशोधित की है। बचत खाते में 4% RD में 6.2%, मासिक आय योजना में 7.4%, टर्म डिपॉजिट पर 6.8 से 7.5%, सुकन्या समृद्धि योजना में 8% PPF में 7.1%, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.2%,NSC में 7.7% तथा किसान विकास पत्र में 7.5% निर्धारित की गई है।