उपायुक्त ने मतदान केन्द्र निहोग और बनेठी का किया औचक निरीक्षण

उपायुक्त ने मतदान केन्द्र निहोग और बनेठी का किया औचक निरीक्षण

अक्स न्यूज लाइन नाहन, 27 अप्रैल : 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने आज नाहन विधानसभा क्षेत्र के तहत संवेदनशील मतदान केन्द्र बनेठी और निहोग मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने एक जून को होने वाले मतदान के दृष्टिगत मतदान केन्द्रों में उपलब्ध आवश्यक सुविधाओं का जायजा भी लिया।

उपायुक्त ने इस अवसर पर कहा कि एक जून को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न होगा। उन्होंने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग और हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप प्रत्येक मतदान केन्द्र में मतदाताओं को आवश्यक सुविधाएं जैसे पेयजल, शौचालय आदि की सुविधायें उपलब्ध करवाई जानी अनिवार्य है ताकि मतदाता सुविधापूर्वक अपने मत का प्रयोग कर सकें।

सुमित खिमटा ने कहा कि सिरमौर जिला में एक जून को होने वाले मतदान के लिए कुल 589 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इन मतदान केन्द्रों में वोटरों की सुविधा के लिए उपलब्ध करवाई गई सुविधाओं की समय-समय पर जांच की जा रहा है।

 उपायुक्त ने बनेठी और निहोग स्कूल का भी किया निरीक्षण और जांची मिड डे मील

उपायुक्त सुमित खिमटा ने राजकीय पाठशाला बनेठी और राजकीय पाठशाला निहोग में चल रहे पठन-पाठन कार्य की भी जानकारी हासिल की। उन्होंने विद्यालय में चलाये जा रहे मिड डे मील यानि मध्याहन भोजन के तहत विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाये जा रहे भोजन के सम्बन्ध में भी जानकारी हासिल की। उन्होंने इस अवसर पर विद्यार्थियों से संवाद भी किया।

सुमित खिमटा ने स्कूल अध्यापकों को निर्देश दिए कि गर्मियों के दृष्टिगत सभी पात्र विद्यार्थियों को मध्याहन भोजन और समुचित मात्रा में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित बनाया जाये। उन्होंने कहा कि गर्मियों के दृष्टिगत विभिन्न प्रकार के जल जनित रोगों की रोकथाम के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को सुबह की असैंबली में स्वच्छता और जल जनित रोगों की जानकारी दी जाये और हाथ धोने की सही प्रक्रिया से भी बच्चों को अवगत करवाया जाये।

उपायुक्त ने इस अवसर पर आंगनवाडी केन्द्रों का निरीक्षण भी किया और यहां बाल विकास परियोजना के तहत उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया।