बरसात में भी कनेच गांव के लोग तरस रहे पानी की बूंद बूंद को.......

बरसात में भी कनेच गांव के लोग तरस रहे पानी की बूंद बूंद को.......

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  22 अगस्त    - 2023
राजगढ़  बरसात में झमाझम बारिश होने के बावजूद भी टिक्कर पंचायत के गांव कनेच के लोग पानी की बूंद बूंद को तरस रहे हैं । लोगों द्वारा बारिश को पानी एकत्रित करके पीने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। पानी समस्या से जूझ रहे कनेच के लोग विभाग की कार्यशैली से खफा है ।
  बता दें कि करीब चार वर्ष पूर्व  51 लाख से निर्मित कनेच-बडगला उठाऊ पेयजल योजना का पूर्व सिंचाईं मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर द्वारा लोकापर्ण किया गया था ।  कनेच निवासी अमित तोमर, देसराज, सुरेश कुमार, कपिल, तुन्ना सहित अनेक लोगों ने बताया कि बीते तीन महीने से इस योजना में पानी नहीं आ रहा है जिससे गंभीर पेयजल समस्या उत्पन्न हो गई  है। इसके अलावा कनेच में विभाग द्वारा स्थापित हैंडपंप भी काफी अरसे से खराब पड़ा है जिसकी बीते छः मास से  विभाग द्वारा मुरम्मत भी नहीं करवाई गई है । बताया कि जब गिरि नदी से पानी लिफ्ट नहीं होता है उस समय लोग इस हैंडपंप से पानी भरते हैं ।
स्थानीय लोगों का कहना है कि अनेकों बार जल शक्ति विभाग के कार्यालय राजगढ़ में पानी की समस्या बारे गुहार लगाई जा चुकी है परंतु किसी भी स्तर पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है जिसके चलते स्थानीय लोगों ने  मजबूरन सीएम और  जल शक्ति मंत्री से मिलने की ठान ली  हैं । गौर रहे  कि जब इस योजना का उद्घाटन हुआ था उस दौरान भी अधूरी योजना का  आनन फानन में विभाग द्वारा उद्घाटन करवा दिया था जिसके चलते उदघाटन के काफी महीनो बाद तक  लोगों को पानी उपलब्ध नहीं हुआ था । लोगों ने सरकार से इस योजना को शीघ्र दुबारा चालू करने तथा हैंडपंप की तुरंत मुरम्मत करवाने की सरकार से मांग की है ।
सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग राजगढ़ बीके कौंडल ने बताया कि गिरिनदी में गाद आने के कारण पानी की सप्ताई बंद कर दी गई थी जिसे शीघ्र आरंभ किया जाएगा । इसके अतिरिक्त हैंडपंप की मुरम्मत के लिए तकनीकी टीम को मौके पर भेज दिया जाएगा ।