पोषण पखवाड़े के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, उपायुक्त ने की अध्यक्षता

पोषण पखवाड़े के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, उपायुक्त ने की अध्यक्षता

अक्स न्यूज लाइन शिमला 16 मार्च : 

महिला एवं बाल विकास विभाग जिला शिमला के सौजन्य से आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन सभागार में पोषण पखवाड़े के अंतर्गत मिशन शक्ति एवं पोषण अभियान पर एक दिवसीय संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने की।

अनुपम कश्यप ने अपने संबोधन में कहा कि आज की कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य लोगों में बच्चों के सही पोषण के प्रति जागरूकता प्रदान है ताकि आने वाली पीढ़ी का पौष्टिक आहार के माध्यम से स्वस्थ मन एवं मस्तिष्क का विकास हो सके।
उन्होंने कहा कि हम सभी को बच्चे के पौष्टिक आहार का पूरा ध्यान रखना चाहिए ताकि उनके स्वास्थ्य पर किसी भी प्रकार का बुरा असर न हो। पोषण पखवाड़े के माध्यम से विभाग के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को सही पोषण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। पोषण पखवाड़े का आयोजन 9 मार्च, 2024 से शुरु होकर 23 मार्च, 2024 तक चलेगा, जिसकी थीम ‘पोषण भी और पढ़ाई भी’ रखी गई है। इस थीम के माध्यम से बच्चों की खेलकूद के साथ पढ़ाई पर भी जोर दिया जा रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि हमारे पारम्परिक व्यंजन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहते है, परन्तु इसका चलन धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से इन व्यंजनों को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। इससे पूर्व उपायुक्त ने पोषण पर आधारित प्रदर्शनियों का भी अवलोकन किया।

गीत-संगीत से हुई गोद-भराई

  कार्यक्रम के दौरान मिनाक्षी एवं रीता वर्मा की गोद भराई की गई तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने गीत गाकर रस्म को पूर्ण किया। उपायुक्त ने छोटे बच्चों का अन्न प्राश्न किया, जिसमें अराध्या, मोली एवं आरव शामिल रहे। इसके अतिरिक्त प्रांशी का केक काटकर जन्म दिवस मनाया गया। इसी दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय द्वारा बनाई गई फिल्म का भी वाचन किया गया, जिसमें विभाग द्वारा की गई गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

कार्यक्रम के दौरान पेंटिंग एवं रेसिपी में विजेताओं को भी सम्मानित किया गया। पेंटिंग में पूनम ने प्रथम, तान्या ने द्वितीय एवं शिवानी ने तृतीय स्थान हासिल किया। वहीं रेसिपी में शिमला शहरी को प्रथम स्थान, आरकेएमवी महाविद्यालय को द्वितीय एवं शिमला शहरी को तृतीय स्थान पर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त पदशाल स्वयं सहायता समूह एवं इन्द्रा स्वयं सहायता समूह को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी (आईसीडीएस) ममता पाॅल ने उपायुक्त का स्वागत किया एवं कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा रखी।

विषय विशेषज्ञों ने पौष्टिक आहार एवं महिलाओं से संबंधित अधिनियमों पर रखी बात

आरकेएमवी महाविद्यालय से प्रो. डाॅ. ज्योति शुक्ला ने पौष्टिक आहार एवं स्वस्थ शरीर के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। इसके अतिरिक्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से डिप्टी चीफ लिगल एंड डिफेंस काउंसिल शैल्जा सूद ने महिलाओं से संबंधित विभिन्न अधिनियमों पर अपनी विस्तृत बात रखी। इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी केवल राम चैहान, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।