पूर्व भाजपा सरकार के समय खोले 90 स्कूल सुक्खू सरकार ने बंद किये .........

पूर्व भाजपा सरकार के समय खोले  90 स्कूल सुक्खू सरकार ने बंद किये .........

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला, 28 मई -  2023
हिमाचल की सुक्खू सरकार ने पूर्व जयराम सरकार द्वारा खोले या अपग्रेड किए गए 90 सरकारी स्कूलों को डिनोटिफाइ कर दिया है। इनमें 36 सीनियर सेकेंडरी, 34 हाई स्कूल और 20 मिडिल स्कूल शामिल है। डिनोटिफाइ मिडिल स्कूलों में छात्रों की संख्या 15 से कम , हाई स्कूलों में 20 से कम और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में छात्रों की संख्या 25 से कम थी। इसके बाद सरकार ने इन स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। 
  
इनमें अधिकतर स्कूल पूर्व सरकार द्वारा चुनावी साल में आखिरी छह महीने में खोले गए थे। कांग्रेस विधायक दल ने सरकार ने सत्ता में आते ही पूर्व सरकार द्वारा अप्रैल 2022 के बाद खोले गए सभी संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया था। इससे पहले सुक्खू सरकार लगभग 302 स्कूलों को मिलाकर विभिन्न विभागों के लगभग 900 से ज्यादा दफ्तर डिनोटिफाइ कर चुकी है। इसे लेकर विधानसभा में भी खूब हंगामा हुआ। अब सरकार ने ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों पर भी ताला जड़ दिया है। हालांकि शिक्षा विभाग ने 250 ऐसे स्कूलों की लिस्ट सरकार को भेजी थी, जिनमें छात्रों की संख्या कम थी। 
  
सरकार ने 90 स्कूल ही बंद करने का निर्णय लिया है। इन स्कूलों के बंद होने के बाद इनमें तैनात स्टाफ को दूसरी पाठशालाओं में शिफ्ट किया जाएगा। इसे लेकर विभाग अलग से आदेश जारी करेगा। ये वो स्कूल हैं जो पूर्व जयराम सरकार ने एक अप्रैल 2022 के बाद अपग्रेड किए या नए खोले थे। इन स्कूलों में कम एनरोलमेंट को आधार बनाकर डिनोटिफाइ करने का फैसला सरकार ने किया है। मंडी जिला के सबसे ज्यादा 30 स्कूल बंद किए गए। डिनोटिफाइ किए गए 20 मिडिल स्कूलों में सबसे ज्यादा 6 स्कूल मंडी जिला के हैं। 
कुल्लू जिला के 4 स्कूल, चंबा के 3, सिरमौर के 3, बिलासपुर के 2, शिमला और ऊना के एक-एक स्कूल शामिल है। इसी तरह बंद किए गए 34 हाई स्कूल में 14 स्कूल मंडी जिला के हैं। चंबा जिला में 6 स्कूल, कांगड़ा में 3, शिमला में 2, सिरमौर में 4, सोलन में 2, , हमीरपुर और बिलासपुर जिला के भी एक-एक स्कूलों को डिनोटिफाइ किया गया। वहीं 36 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को में मंडी जिला के सबसे ज्यादा 10 स्कूल शामिल है। शिमला जिला के 8, कांगड़ा के 6, चंबा के 4 स्कूल, सोलन ​​​​​​​3, सिरमौर के 3, किन्नौर और बिलासपुर के एक-एक स्कूलों को डिनोटिफाइ किया गया।​​​​​​​