पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट.......... राज्य के कई मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में 13 से 17 जुलाई तक भारी बारिश का येलो अलर्ट......

पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट.......... राज्य के कई मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में 13 से 17 जुलाई तक भारी बारिश का येलो अलर्ट......

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला, 13  जुलाई - 2023
हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों भारी बारिश से पैदा हुई दुश्वारियां अभी कम नहीं हुई हैं। वहीं, प्रदेश में पांच दिन के लिए फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य के कई मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में 13 से 17 जुलाई तक भारी बारिश का येलो अलर्ट है। प्रदेश में 19 जुलाई तक मौसम खराब बना रहने की संभावना है। गुरुवार सुबह राजधानी शिमला व अन्य भागों में बारिश हुई। इसके बाद धूप खिलने के बाद हल्के बादल छाए हुए हैं। आज भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट है। वहीं, बुधवार रात को धौलाकुआं में 106.0, नाहन 58.0, घमरूर कांगड़ा 43.6 सोलन 38.0, कंडाघाट सोलन में 37.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं, गुरुवार को लाहौल के जोबरंग गांव के पास पहाड़ी से भूस्खलन हुआ है। इससे सड़क यातायात के लिए बंद हो गई। 
  मौसम विभाग ने स्थानीय लोगों व पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी और दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है। विभाग के अनुसार मौसम के संबंध में जारी की गई किसी भी यातायात सलाह का पालन करें। उन इलाकों में जाने से बचें, जहां अक्सर जलभराव की समस्या रहती है। नदी-नालों से दूर रहें। अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले सड़क पर ट्रैफिक जाम का पता करें। असुरक्षित स्थानों में न रहें। बारिश, हिमस्खलन व भूस्खलन संभावित क्षेत्रों और ऊपरी पहाड़ी भागों में जाने से परहेज करें। खराब मौसम में ट्रैकिंग करना व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाना खतरनाक हो सकता है।
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश के निचले और मध्य पर्वतीय जिलों में सक्रिय मानसून के प्रभाव से 14 जुलाई से अलग-अलग स्थानों पर बारिश की गतिविधियां तेज होने की संभावना है। 15 से 17 जुलाई तक चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और सिरमौर जिले में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान औसत अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री नीचे बना रहने की संभावना है। वहीं, अगले 4 से 5 दिनों तक औसत न्यूनतम तापमान सामान्य रहने की संभावना है।