परिवहन विभाग द्वारा आयोजित शिविर में......... 200 से ज्यादा लोगों ने किया रक्तदान.....

परिवहन विभाग द्वारा आयोजित शिविर में......... 200 से ज्यादा लोगों ने किया रक्तदान.....

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला, 26 मई -  2023
यदि हम भावी समय के लिये रक्त दान कर अस्पतालों को खून उपलब्ध करवाने का स्वैच्छिक प्रयास करें तो अमूल्य जिंदगियों बचाकर अपना कीमती योगदान दे सकते है। इस प्रकार सड़क दुर्घटनाओं में जान गंवाने वाले अपने नागरिकों की सड़क सुरक्षा की दृष्टि में एक साहसिक कार्य कर सकते हैं।
इसी कड़ी में परिवहन विभाग हिमाचल प्रदेश का सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ एक नई पहल करते हुए आज शिमला के ऐतिहासिक रिज में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री धनीराम शांडिल के कर कमलों द्वारा किया गया। इस अवसर पर उनके साथ शिमला नगर निगम के महापौर सुरेंद्र चौहान, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव आर डी नजीम तथा निदेशक परिवहन अनुपम कश्यप उपस्थित रहे ।
परिवहन विभाग के सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ की यह एक प्रकार की अनूठी पहल है जिसका उद्देश्य है कि सड़क दुर्घटनाओं में होने वाले गंभीर घायलों की मृत्यु तुरन्त खून न मिलने के कारण न हो, समय पर रक्त उपलब्ध करवाकर लोगों की जान बचाई जाये प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि सड़क सुरक्षा की दृष्टि से विभाग का यह सराहनीय कदम ही नहीं अपितु आम जन के लिये लाभकारी भी है ।
इस रक्त शिविर में विभिन्न शिक्षा, कॉलेज, बस टैक्सी यूनियन के लोगों, पर्यटकों आदि ने भाग लिया तथा 200 से ज्यादा पुरुषों व महिला रक्तदानियों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया और भविष्य में भी रक्तदान करने के लिये उत्साह दिखाया ।
रक्त दान शिविर के साथ-साथ गुड सेमेरीटान नेक व्यक्ति अर्थात सड़क दुर्घटना घायलों को बिना किसी पुलिस कार्यवाही तथा कानूनी पेचीदगियों के डर से तुरन्त राहत यथा अस्पताल पहुंचाना, सूचना देकर घायलों का शीघ्र उपचार करवाने में सहायता करने बारे सड़क सुरक्षा पर प्रदर्शनी का आयोजन किया। साथ ही गुड सेमेरिटन तथा सड़क सुरक्षा पर नुक्कड़ नाटकों का भी मंचन विभाग द्वारा करवाया गया।
इस अवसर पर परिवहन निदेशक अनुपम कश्यप ने इस आयोजन में शामिल रक्तदाताओं, डॉक्टर टीम, विभाग के लोगों तथा जन साधारण के उत्साहपूर्वक आयोजन के लिये धन्यवाद किया तथा अपील की कि विभिन्न माध्यमों से लोगों को सड़क सुरक्षा पर जागरूक करते रहें ताकि हम अमूल्य जिंदगियों बचा सकें जिसके लिये आम जन की भागीदारी बहुत ही आवश्यक है।