सोमभद्रा फेडरेशन द्वारा तैयार किए जा रहे उच्च गुणवत्ता के उत्पाद - डीसी

सोमभद्रा फेडरेशन द्वारा तैयार किए जा रहे उच्च गुणवत्ता के उत्पाद - डीसी

अक्स न्यूज लाइन --  ऊना,  17 अप्रैल  2023
राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत ऊना की स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं द्वारा तैयार खाद्य उत्पादों की उच्च गुणवत्ता की बदौलत निरंतर इनकी मांग व बिक्री मे बढ़ौत्तरी हो रही है जिससे स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की आर्थिकी में निरंतर सुधार हो रहा है। यह जानकारी उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने एमसी पार्क ऊना के समीप स्वयं सहायता समूहों द्वारा अपने उत्पादों की विक्री के लिए लगाए गए स्टाॅलों के निरीक्षण के दौरान दी। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय में एमसी पार्क के समीप स्थापित विक्री केद्र 20 अप्रैल तक रहेगा।
उपायुक्त ने बताया कि ऊना जिला में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों को इक्ट्ठा कर गठित सोमभद्रा फेडरेशन विभिन्न प्रकार के उच्च गुणवत्ता युक्त खाद् पदार्थ तैयार किए जाते हैं। उपायुक्त ऊना ने बताया कि जिला मुख्यालय ऊना के अलावा भी जिला के विभिन्न आयोजनों में सोमभद्रा फेडरेशन को अपने उत्पादों को बेचने के लिए स्थान उपलब्ध करवाया जाता है ताकि सोमभद्रा ब्रांड के उत्पादों की पहुंच जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में भी आम लोगों तक पहुंच संभव हो सके। उपायुक्त ऊना ने इस अवसर पर स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के साथ वार्तालाप की तथा उनके अनुभव जाने। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों से स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को सोमभद्रा ब्रांड के तहत अपने उत्पाद बाजार में उत्तारने के लिए प्रेरित किया गया। उन्हें खाद्य पदार्थों की अच्छी पैकेजिंग के लिए प्रशिक्षित व प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में सोमभद्रा फेडरेशन के उत्पादों को फूड सेफ्टी एवं सडेन्डर्ड आथोरिटी से लाईसेंस का भी प्रावधान किया जा रहा है तथा रेंसरी के समीप एक उत्पादन स्थल विकसित किया गया है। 
उपायुक्त ऊना ने जिलावासियों से एमसी पार्क ऊना पहुंच कर सोमभद्रा फेडरेशन द्वारा तैयार किए गए उत्पादों की ज्यादा से ज्यादा खरीददारी करने का आग्रह किया।