दिव्यांगजनों के प्रति उदार दृष्टिकोण अपनायें -उपायुक्त

दिव्यांगजनों के प्रति उदार दृष्टिकोण अपनायें -उपायुक्त

नाहन, 21 दिसम्बर। उपायुक्त सिरमौर आर.के. गौतम ने कहा कि दिव्यांगजन हमारे समाज का एक महत्वपूर्ण अंग हैं और हम सबको दिव्यांगजनों के प्रति उदार और सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से एच.आर.टी.सी. की बसों में दिव्यांगजनों को मिलने वाली निशुल्क यात्रा को विभाग के अधिकारी सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि एच.आर.टी.सी. के अधिकारी और कर्मचारी इस बात को सुनिश्चित बनाएं कि दिव्यांगजनों को बस यात्रा के दौरान अनावश्यक रूप से तंग न किया जाए। उन्होंने कहा कि बस यात्रा के दौरान यदि किसी दिव्यांग से दुव्र्यहार का मामला संज्ञान में आया तो सम्बन्धित चालक और परिचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
      उपायुक्त आज नाहन में जिला स्तरीय दिव्यांगता समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
      आर.के. गौतम ने कहा कि डा. यशवंत सिंह परमार अस्पताल एवं मैडिकल काॅलेज, नाहन में दिव्यांगजनों के उपचार के दौरान उन्हें दवाइयां आदि प्राप्त करने के लिए दिक्कत का सामना न करना पड़े इसके मैडिकल काॅलेज प्रबन्धन को उचित उपाय करने चाहिएं। उन्होंने कहा कि अमृत फार्मेसी और एस.आर.एल लैब को उचित स्थान पर स्थापित किया जाए ताकि दिव्यांगजनों को उपचार में असुविधा न हो।
      उपायुक्त ने जिला में दिव्यांगजनों के सर्वेक्षण के कार्य को समय पर पूरा कर सही डाटा एकत्रित करने के लिए जिला कल्याण आधिकारी को निर्देश दिए।
      बैठक में दिव्यांगजनों से सम्बन्धित विभिन्न प्रावधानों, सुविधा एवं अन्य मुददों पर सरकारी और गैर सरकारी सदस्यों ने विस्तार से चर्चा की।