डीसी ने एनएचएआई को दिए एक सप्ताह में डबल लेन ट्रैफिक के लिए सड़क तैयार करने के निर्देश.......

डीसी ने एनएचएआई को दिए एक सप्ताह में डबल लेन ट्रैफिक के लिए सड़क तैयार करने के निर्देश.......

अक्स न्यूज लाइन - कुल्लू  13  सितंबर -2023
डीसी आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में आज  जिला परिषद हाल में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई ) एक बैठक का आयोजन किया गया  बैठक में हाल की आपदा में क्षतिग्रस्त सड़क सहित सड़क सुरक्षा आदि विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी 
उपायुक्त ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को 22 सितम्बर 2023 तक कुल्लू -मनाली सड़क को डबल लेन ट्रैफिक के लिए तैयार करने के निर्देश दिए ताकि वाहनों की दोनों तरफ़ की आवाजाही में कोई अवरोध उत्पन्न न हो तथा यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलाई जा सके।साथ ही मनाली तक वॉल्वो बसों की सुचारू आवाजाही बनाई जा सके। 
उपायुक्त ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को कुल्लू मनाली क्षतिग्रस्त एन एच के मरमन्त कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए तथा श्रम  शक्ति बढ़ाने को कहा ताकि निर्धारित समय में 7 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण किया जा सके।
उपायुक्त ने एनएचएआई के अधिकारियों को हाथीथान स्थित हाईवे पर पानी की निकासी को व्यास नदी तक  पहुंचाने के लिए पुख्ता व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए ताकि भविष्य में भारी वर्षा की स्थिति में भी पानी का भराव लोगों के घरों की ओर न हो ।

उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष बरसात में टकोली _कुल्लू मार्ग के मध्य में कई घरों में दरारें आई हैं, उन्होंने एनएचएआई व उपमंडल अधिकारी कुल्लू को नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए ताकि प्रभावितों को मुआवजा प्रदान किया जा सके  ।
बैठक में बताया की  हाथीथान स्थित उठाऊ सिंचाई योजना   का कार्य पूर्ण हो चुका है उन्होंने जल शक्ति विभाग इस परियोजना को क्रियाशील कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को भी कहा।
एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वरुण चारी ने आश्वासन दिया कि सड़क को जल्दी से जल्दी डबल लेन संचालन के लिए तैयार कर  लिया जाएगा  और  श्रम शक्ति को बढ़ाया जाएगा । उन्तहोंने कहा की कुल्लू  मनाली एन एच को   22 सितम्बर 2023  तक इसे डबल लेन यातायात संचालन के लिए तैयार कर लिया जाएगा।उन्होंने कहा कि इस समय कुल्लू-मनाली की मरम्मत के लिए मशीनरी के साथ साथ 200 मजदूर कार्य कर रहे हैं। मरम्मत कार्य पर नजर रखने के लिए प्रोजेक्ट मैनेजर आदित्य धर
की विशेष पोस्टिंग की गई है ।उनके साथ साइट इंजीनियर संदीप सिंह को भी तैनात किया गया है।
इसके बाद उपायुक्त ने  भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ क्षतिग्रस्त कुल्लू मनाली एन एच के शिरड,,14 मील, 16मील , कलाथ, बरान, ग्रैंड होटल क्षेत्र, आलू ग्राउंड, वोल्वो बस स्टेंड आदि क्षेत्र का संयुक्त निरीक्षण भी किया ।
बैठक का संचालन सहायक आयुक्त शशि पाल नेगी ने किया।
बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार, एसडीएम विकास शुक्ला,एसडीएम मनाली रमन शर्मा सहित भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


हरिपुरधार में बाल संरक्षण इकाई द्वारा एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन 
अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन, 13 सितंबर  
जिला बाल संरक्षण इकाई सिरमौर के द्वारा राजकीय  विद्यालय हरिपुरधार में एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया l शिविर का मुख्य उद्देश्य बच्चों को बाल अधिकारो के प्रति जागरूक करना था तथा  अनाथ बच्चों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्य मंत्री सुख आश्रय योजना व अन्य सभी योजनाओं की जानकारियां देना था l 
 जिला बाल संरक्षण इकाई से संरक्षण अधिकारी  संतोष कुमारी (PO NIC) ने मुख्य मंत्री सुख आश्रय योजना 2023, फोस्टर केयर, स्पॉन्सरशिप, एडॉप्शन,आफ्टर केयर, पोक्सो एक्ट 2012,बाल श्रम एक्ट 2016 और गुड टच बेड टच पर बच्चों को विस्तार पूर्वक जानकरी दी और सभी बच्चों व प्रतिभागियो से सभी जानकारियो को जनता से सांझा करने का आग्रह किया  l 
स्वास्थ्य विभाग संगडाह से हेल्थ एजुकेटर  चमन सोनी  ने PCPNDT एक्ट 1994 पर प्रकाश डाला व बच्चों को कई प्रकार की बीमारियों  से रोक थाम के लिए कई हेल्थ टिप्स के बारे में जानकारी दी l ज़िला बाल संरक्षण इकाई से बाहरी कार्यकर्ता श्रीमती वीना ने बाल विवाह एक्ट 2006 और नशाखोरी पर बच्चों को जागरुक किया l महिला एवम् बाल विकास विभाग से आंगन बाड़ी कार्यकर्ता श्री मती सुनीता चौहान ने ICDS के द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी l 
कार्यक्रम के अंत में विद्यालय हरिपुधार के   कार्य  बंधक श्री मान सिंह जी ने RTE एक्ट 2009 के प्रति बच्चों को जागरुक किया व बच्चों को शिक्षा का महत्त्व समझाया और ज़िला बाल संरक्षण इकाई का इस एक दिवसीय जागरूकता शिविर को आयोजित करवाने के लिए धन्याबाद किया l इस शिविर में आंगन बाड़ी कार्यकर्ताओ , आशा वर्कर , एसएमसी कमेटी के अध्यक्ष  श्री राजिन्द्र राणा, राजकीय उच्च विद्यालय के समस्त अध्यापको व विद्यालय के छात्र/छात्राओ सहित कुल 420 प्रतिभागियों ने भाग लिया 


प्रियंका गांधी की राह देख रहे थे हिमाचल के लोग, उनकी दी हुई गारंटियों को पूरा करने का है इंतज़ार : जयराम ठाकुर
अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 13 सितंबर  
 नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रियंका गांधी का हिमाचल की राजधानी शिमला में घर भी हैं। उन्हें आपदा में पहले आ जाना चाहिए था। हिमाचल के लोग उनका बहुत बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। उनके द्वारा दी गई चुनावी गारंटियां सरकार बनने के बाद कांग्रेस भूल गई। पहली कैबिनेट में ही एक लाख सरकारी नौकरी देने का हिमाचल के युवा इंतज़ार कर रहे हैं। सरकार को बने नौ महीनें हो गए न महिलाओं को सम्मान निधि मिली और न ही युवाओं को रोज़गार। जो पिछली सरकार में दिये गए थे उसे भी छीन लिया गया है। प्रियंका गांधी हिमाचल में आई लेकिन आपदा प्रभावितों के लिए राज्य सरकार से क्या राहत दिलवाई, इसके बारे में भी उन्हें बताना चाहिए। 
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सेब पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने से हिमाचल के बागवानों को कोई नुक़सान नहीं है। यह सरकार कोरा झूठ बोल रही है। कांग्रेस सरकार झूठ के सहारे सत्ता में आई है और अभी भी लगातार झूठ बोलने का ही काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी सेब 75 रुपये कम के मूल्य से भारत में आ ही नहीं सकता है। इसके बाद ट्रांसपोर्ट समेत अन्य खर्चे अलग हैं। इसलिए कांग्रेस के लोग बाग़वानों को बरगलाना बंद करे और यह बताए कि उनके ‘किसान ही तय करेंगे सेब के दाम’ वाला दावा कहां गया। जो कांग्रेस सड़कें न खुलने की वजह से सेब फेंकने वाले बाग़वान पर एक लाख का जुर्माना लगा रही है। उनके मुंह से बाग़वान की बात अच्छी नहीं लगती है। 

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि अमेरिकन सेब पर 20 प्रतिशत इंपोर्ट ड्यूटी मोदी सरकार ने अमेरिकी सरकार द्वारा एल्युमिनियम और स्टील से जुड़े उत्पादों पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाने के विरोध में जवाबी कार्रवाई में लगाई थी। जब वह ड्यूटी अमेरिकन सरकार ने हटा ली तो उसे भारत सरकार ने भी हटा लिया।उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसानों को बरगलाना बंद करे और बाग़वानों के लिए दी गई गारंटियों को पूरा करने का काम करे। 
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रियंका गांधी का हिमाचल में घर है। पूरा प्रदेश आपदा की चपेट में था। प्रियंका गांधी को हिमाचल पहले आना चाहिए था। उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी को ख़ुद से चीजें पता करने के बाद बोलना चाहिये न कि हिमाचल के नेताओं के कहने पर। जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रदेश का भरपूर सहयोग किया है। मुख्यमंत्री केंद्र के सहयोग को पीड़ितो तक पहुंचाने का कष्ट करे। यह सभी बातें नेता प्रतिपक्ष ने शिमला में मीडिया से बात करते हुए कहीं।