बेटियों को दें आगे बढऩे का मौका........आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आशा वर्कर्स के एक दिवसीय कार्यशाला लिए .....

बेटियों को दें आगे बढऩे का मौका........आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आशा वर्कर्स के एक दिवसीय कार्यशाला लिए .....

अक्स न्यूज लाइन --हमीरपुर , 18  जून - 2023
बाल विकास परियोजना हमीरपुर के सौजन्य से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आशा वर्कर्स के लिए खंड स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिला कार्यक्रम अधिकारी हमीरपुर के सभागार में किया गया। इसकी अध्यक्षता जिला कार्यक्रम अधिकारी हमीरपुर बलबीर सिंह बिरला ने की।
  इस कार्यशाला में कार्यक्रम समन्वयक पर्यवेक्षक एवं संरक्षण अधिकारी प्रदीप चौहान ने प्रतिभागियों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी और इस योजना के अंतर्गत कार्यकर्ताओं और आशा वर्कर्स को मिलजुल कर समाज में जमीनी स्तर पर लोगों को जागरुक करने और बेटियों के प्रति सभी को सकारात्मक रवैया अपनाने और उन्हें बेटियों को संबंधित क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए उचित अवसर देने के लिए प्रेरित किया।
 मुख्य स्रोत व्यक्ति के रूप में वन स्टॉप सेंटर की केंद्रीय प्रशासक रंजना ठाकुर ने वन स्टॉप सेंटर के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अत्याचार पीडि़त महिला को वन स्टॉप सेंटर पर अस्थाई तौर 5 दिनों के लिए रहने के साथ-साथ मेडिकल और कानूनी सहायता भी उपलब्ध करवाई जाती है। वित्तीय साक्षरता विशेषज्ञ नीतू राठौर ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और विधवा पुनर्विवाह योजना के बारे में जानकारी दी। वंदना और निशा ने महिला सशक्तिकरण तथा लैंगिक समानता के बारे में अपने विचार रखे। कार्यक्रम में खंड स्तरीय समन्वयक रीता कुमारी ने पोषण ट्रेक्टर ऐप पर बेहतर तरीके से कार्य करने और लाभार्थियों को सही तरीके से ऑनलाइन अपडेट करने के बारे में प्रशिक्षण दिया।
 कार्यक्रम के अंत में जिला कार्यक्रम अधिकारी बलबीर सिंह बिरला ने सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा वर्कर्स को विभाग की योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की अपील की।
-0-