राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने....... एनआईटी में आयोजित की हिंदी कार्यशाला.....

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने....... एनआईटी में आयोजित की हिंदी कार्यशाला.....

अक्स न्यूज लाइन --हमीरपुर , 18  जून - 2023
 राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (क्षेत्र संकार्य प्रभाग), क्षेत्रीय कार्यालय शिमला के अधीन कार्यरत उप क्षेत्रीय कार्यालय, हमीरपुर ने शनिवार को एनआईटी परिसर में त्रैमासिक हिंदी कार्यशाला आयोजित की।
  उप निदेशक सुधीर कुमार ने बताया कि हिंदी के प्रति जागरुकता फैलाने एवं कार्यालय उपयोग में हिंदी में कार्य करने को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस तरह की कार्यशालाओं का आयोजन नियमित रूप से किया जाता है। एनआईटी परिसर में आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (क्षेत्र संकार्य प्रभाग) क्षेत्रीय कार्यालय शिमला के उप महानिदेशक अल्ताफ हुसैन हाजी ने कहा कि हिंदी की उपयोगिता निरंतर बढ़ती जा रही है। उन्होंने सभी उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को अधिक से अधिक कार्य हिंदी में करने हेतु प्रोत्साहित किया।
कार्यशाला में हिंदी के प्रयोग हेतु सरकार द्वारा लागू धाराओं, नियमों इत्यादि पर चर्चाएं की गई। इस अवसर पर नितिन पालीवाल ने हिंदी के सरल एवं गुणात्मक उपयोग संबंधी विशेष तौर पर सूचना प्रौद्योगिकी के नवीनतम टूल्स, गूगल लेंस व गूगल डॉक्स पर विस्तृत जानकारी प्रदान की।
उप महानिदेशक ने ई-ऑफिस के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया, जिसमें नई फ़ाइल बनाना, उसमें मसौदा लिखना, टिप्पण व प्रारूप लेखन, फ़ाइल को आगे भेजना और अन्य प्रक्रियाओं से अवगत करवाया गया। कार्यशाला में क्षेत्रीय कार्यालय शिमला व उप क्षेत्रीय कार्यालयों हमीरपुर, मंडी, धर्मशाला से आए वरिष्ठ एवं कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारियों, क्षेत्रीय प्रवेक्षक व क्षेत्रीय प्रगणकों के अलावा स्थापना अनुभाग के कर्मचारियों ने भी भाग लिया।