मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अन्तर्गत....... लाहौल स्पीति से संबंध रखने वाले विश्वजीत भानु कुल्लू में फिटनेस के क्षेत्र में अपने कैरियर को किया स्थापित .....

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अन्तर्गत....... लाहौल स्पीति से संबंध रखने वाले  विश्वजीत भानु कुल्लू में  फिटनेस के क्षेत्र  में अपने कैरियर  को किया स्थापित .....

 अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू    03 जुलाई  - 2023
सरकार जहां विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न वर्गों के लिए रोजगार सृजन एवं कल्याणकारी कार्यक्रम चला रहे हैं वही युवाओं के लिए स्वरोजगार तथा कौशल विकास के कई कार्यक्रम विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाए जा रहे हैं वहीं सरकार द्वारा स्वरोजगार स्थापित करने के लिए कई ऋण तथा अनुदान की कार्यक्रम भी चल रहे हैं।
लाहौल स्पीति से संबंध रखने वाले वर्तमान में कुल्लू में रह रहे हैं विश्वजीत भानु का कहना है कि फिटनेस के व्यवसाय से काफी समय से जुड़े हुए हैं और कई प्रतिस्पर्धा में विजेता रह चुके हैं फिटनेस के क्षेत्र को ही अपने कैरियर के रूप में स्थापित करने का उनका विचार काफी देर से बना है कि किसी भी जगह जिम को खोलना एक बहुत ही लंबी प्रक्रिया रहती है आरंभ में उन्होंने कुछ मित्रों की सहायता से योगी जोकि फिटनेस के व्यवसाय से ही संबंधित लोग थे उन्होंने उसे राय दी कि सरकार की योजना है जिसे मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना कहा जाता है जिसके अंतर्गत सरकार को रोजगार के लिए ऋण प्रदान करती है जिला उद्योग केंद्र से बातचीत करने के बाद उन्होंने हमें एक बैंक के साथ सम्पर्क किया।
बैंक से बातचीत होने के बाद हमने विभाग द्वारा बताई गई सारी औपचारिकताएं पूरी करके मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अन्तर्गत 40 लाख के ऋण के लिए आवेदन किया।
जिम स्थापित होने पर आज उन्हें 70 हज़ार के करीब किश्त ऋण चुकाने के लिए देनी पड़ती है उन्हे इस स्कीम में 25 प्रतिशत का ऋण अनुदान प्राप्त हुआ।
आज उनके पास औसतन 100 के क़रीब लोग व्यायाम के लिए आते हैं।
प्रति व्यक्ति 3000 तक फीस रहती है।
उनका कहना है कि बिना इस स्कीम के इस व्यवसाय को स्थापित करना उनके लिए बहुत मुश्किल हो जाता। परंतु सरकार से ऋण मिलने पर हमने सिर्फ़ 3 महीनों में यह जिम स्थापित किया था।
आज वे अपने काम को बेहतरी से अपने जिम के व्यवसाय को चला रहे हैं। वे बताते हैं कि युवा एवं छात्र फिटनेस की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।
नशे के दूर रखने के लिए भी लोग बच्चों को 
मोहित का कहना है कि दो सालों से जिम में वर्कआउट कर रहे हैं। उनका कहना है कि
अब कुल्लू के युवा भी अपनी फिटनेस के प्रति ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।
वहीं इसी जिम में 3 महीने से वर्कआउट कर रहे एक दूसरे छात्र का कहना है कि वहां का स्टाफ बहुत सहयोगी है। तथा वहां व्यायाम की मशीन भी बहुत बढ़िया किस्म की हैं तथा वहां के जिम के मालिक भी बहुत अच्छे हैं।
बंजार के बठाहड़ के रहने वाले युवा बिट्टू वहां जिम प्रशिक्षक के तौर पर कार्य कर रहे हैं वे कहते हैं कि वे अपनी पढ़ाई के साथ साथ मुझे रोजगार भी मिल रहा है।