टमाटर के दाम में भारी उछाल आने से......... किसानों के चेहरे पर आई रौनक ......

टमाटर के दाम में भारी उछाल आने  से......... किसानों के चेहरे पर आई रौनक  ......

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  28 जून - 2023
 लाल सोना के दाम में भारी उछाल आने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं । प्रदेश की सबसे बड़ी सब्जी मंडी सोलन में इन दिनों  टमाटर की क्रेट अधिकतम 15 सौ अर्थात 70 से 80 रूपये प्रतिकिलोग्राम बिक रहा है।  अच्छे दाम मिलने से  किसान अत्यधिक प्रसन्न दिखाई दे रहे हैं । बता दें इन दिनों राजगढ़ क्षेत्र में उत्पादित किए जाने वाले टमाटर ने देश की विभिन्न मंडियों में दस्तक दे दी है ।  जबकि बीते वर्ष हिमसोना की करेट तीन सौ रूपये और  हाईब्रिड केवल 150 से दो सौ रूपये करेट बिकी थी जिससे किसानों को अपनी मजदूरी के दाम भी हासिल नहीं हुए थे । प्रगतिशील किसान प्रीतम ठाकुर का कहना है यदि टमाटर के दाम ऐसे ही टिके रहे तो किसानों की पौ बारह हो जाएगी । मंडियों में जैसे जैसे टमाटर की भारी आवक  बढ़ेगी अथवा अन्य राज्यों का टमाटर आने से आने वाले दिनों में टमाटर के भाव में गिरावट आ सकती है आढ़तियों का ऐसा मानना है ।
राजगढ़ क्षेत्र के कुछ किसानों ने बताया कि  वर्ष 2020 में  भी  टमाटर की करेट सोलन सब्जी मंडी में अधिकतम  1500 रूपये में बिकी थी जिसके चलते  हर वर्ष किसानों द्वारा टमाटर व शिमला मिर्च का भरपूर उत्पादन किया जा रहा है  । इस वर्ष किसानों द्वारा लसुहन और फ्रांसबीन के उत्पादन पर अपना ध्यान केंद्रित किया गया था जिससे  किसानों को इस वर्ष  लसुहन और फ्रांसबीन के अच्छे दाम मिले हैं ।
गौरतलब है कि सोलन की तर्ज पर राजगढ़ क्षेत्र में टमाटर की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है ।  टमाटर व शिमला मिर्च  किसानों की मुख्य आय का साधन बन चुका है । राजगढ़ के आढ़ती विनोद शर्मा और  ट्राॅस्पोर्टर प्रदीप ब्रागटा का कहना है कि शुरूआती दौर में टमाटर 1500  रूपये प्रति करेट बिक रहा है  जिससे किसानों को काफी लाभ मिल रहा है  । उन्होने बताया कि राजगढ़ तथा सीमा पर लगते सोलन व शिमला जिला के अनेक क्षेत्रों से टमाटर सोलन मंडी के अतिरिक्त दिल्ली व पानीपत भेजा जा रहा है । किसानों की मांग हे कि टमाटर, मटर, शिमला मिर्च और  आलू  की फसल को फसल बीमा योजना के तहत लाना चाहिए  ताकि किसानों की क्षतिपूर्ति हो सके । ।
 कृषि विभाग के अनुसार राजगढ़ क्षेत्र में   करीब 2 हजार हैक्टेयर भूमि पर सब्जियों का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाता है जिसमें प्रमुखतः टमाटर, मटर, लसुहन,  शिमला मिर्च, फ्रांसबीन, फूलगोभी इत्यादि सब्जियां उगाई जाती है ।