छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न करने वाला लेक्चरर .........गिरफ्तार पोक्सो के तहत मामला दर्ज ......... आज शाम न्यायालय में पेश किया जाएगा

छात्राओं  के साथ   यौन उत्पीड़न करने वाला  लेक्चरर .........गिरफ्तार  पोक्सो के तहत मामला दर्ज ......... आज शाम न्यायालय में पेश किया जाएगा

  अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 10 मई -  2023
एक तरफ तो हिमाचल प्रदेश सरकार बेटी है अनमोल तथा प्रधानमंत्री द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे नारों से देश की बेटियों के संरक्षण की बात की जा रही है। दूसरी ओर गुरु शिष्य परंपरा को कुछ शिक्षकों द्वारा कलंकित किया जा रहा है। मामला गुरु की नगरी पांवटा साहिब का है जहां कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में विज्ञान प्रवक्ता द्वारा छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है , जिससे पूरा शिक्षा जगत शर्मसार हुआ है। 
 भले ही पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए उक्त शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया है ,जानकारी के मुताबिक गुरु की नगरी पांवटा साहिब के कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में गत दिनों एक छात्रा ने स्कूल प्रशासन को लिखित में शिकायत दी कि शिक्षक द्वारा उसके साथ यौन उत्पीड़न किया जा रहा है। छात्रा ने लिखित शिकायत स्कूल प्रशासन को 5 मई को दी थी , लेकिन 4 दिनों तक यह मामला स्कूल प्रशासन द्वारा भी दबाए रखा। 
मीडिया को जब इसकी भनक लगी तो उसके बाद न केवल स्कूल प्रशासन हरकत में आया बल्कि स्कूल में गठित भी सेक्सुअल हरासमेंट कमेटी भी सक्रिय हो गई। कमेटी ने भी अपने स्तर पर जांच आरंभ कर दी , जब मामला पुलिस में पहुंचा तो पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी शिक्षक के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है। गिरफ्तार विज्ञान प्रवक्ता को न्यायालय में पेश किया जाएगा। जानकार बताते हैं कि एक छात्रा द्वारा स्कूल प्रशासन को लिखित में शिकायत दी। उसके उपरांत करीब 3 दर्जन से अधिक छात्राओं ने सेक्सुअल हरासमेंट कमेटी द्वारा स्कूल में लगाई गई शिकायत पेटी में शिकायत डाली है। 
 
लैंगिक उत्पीड़न निवारण समिति द्वारा लगाई गई शिकायत पेटी को जब खोला गया तो उसमें करीब 4 दर्जन से अधिक छात्राओं ने शिक्षक पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। आपको बता दें कि जिस शिक्षक पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं , उसका विवादों से पुराना नाता है। यह शिक्षक पहले से ही विवादों में हैं , उस शिक्षक पर पहले भी यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं। बताते हैं कि इससे पूर्व उक्त शिक्षक कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन में तैनात था यहां भी उक्त शिक्षक पर छात्राओं द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए गए थे। 
 लेकिन आरोप लगने के बाद शिक्षक ने अपनी ट्रांसफर पांवटा साहिब के लिए करवा दी थी और अब पांवटा साहिब में भी शिक्षक अपनी हरकतों से बाज नहीं आया। मामले की पुष्टि करते हुए डीएसपी पांवटा साहिब मानवेन्द्र ठाकुर ने बताया कि कल देर शाम को आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि एक छात्रा के परिजनों की शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि शिक्षक के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है। आज शाम न्यायालय में पेश किया जाएगा।