सरकारी स्कूलों में दिखाए जा रहे मैजिक शो पर जिला प्रशासन ने लगाई रोक ....... डीसी सिरमौर ने शिक्षा निदेशकों को दिए आदेश ......

सरकारी स्कूलों में दिखाए जा रहे मैजिक शो पर जिला प्रशासन ने लगाई रोक ....... डीसी सिरमौर  ने  शिक्षा निदेशकों को दिए आदेश ......

  अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 10 मई -  2023
रैडक्रास समिति की आड़ में क रीब दो सालों से जिले के सरकारी स्कूलों में हरियाणा एक ग्रुप द्वारा दिखाए जा रहे मैजिक शो पर जिला प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। जिला प्रशासन ने यह फैसला शिकायतें  के संज्ञान में आने के बाद लिया लिया है। डीसी को मीडिया ने बीते दिन इस प्रकरण से अवगत करवाया था। गौरतलब है कि मैजिक शो के नाम पर सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले प्रत्येक छात्र से 20 रूपये की वसूली की जा रही थी। मिली जानकारी के अनुसार पूर्व में जिला प्रशासन ने हरियाणा से संबंधित एक मैजिक शो दिखाने वाले ग्रुप को स्कूलों में मैजिक शो दिखाने की लिखित इजाजत दे दी थी इसी आधार पर मैजिक शो दिखाने वाले ने वाले ग्रुप में सरकारी स्कूलों में जा जाकर हजारों की संख्या में छात्रों से मैजिक शो के नाम पर लाखो की वसूली क रने की शिकायतें आई।
  कोविड के बाद मैजिक शो दिखाने वाले ग्रुप ने जिला प्रशासन को रेडक्रॉस में 1,14000 की रकम जमा करवाने की ऑफर दी। बाद में जब राशि जमा हो गई तब जिला प्रशासन की ओर से शिक्षा उप निदेशकों को पत्र जारी कर दिया गया इसी आधार पर शिक्षा विभाग की और स्कूल प्रबंधनों को लिखित रूप से निर्देश दिए कि मैजिक शो ग्रुप को अपने-अपने स्कूलों में प्रत्येक छात्र से से 20 रूपए मैजिक शो दिखाने के लिए वसूलने की अनुमति दे दी गई। हैरानी की बात यह है किग्रामीण क्षेत्रों के स्कुलों में मैजिक शो दिखा जा रहा था जहां छात्र बेहद गरीब परिवारों से ताल्लुक रखते हैं। 
इन छात्रों के पास तो अक्सर फीस देने तक के अभी पैसे नहीं होते ना ही किताबें कापियां खरीदने के ऐसे में सवाल यह उठ रहा था की गरीब परिवारों के छात्र आखिर मैजिक शो के नाम पर पैसे लेकर कहां से आएंगे इन स्कु लों में एक परिचार के  कई कई बच्चे पढ रहे है। उधर मिली जानकारी के अनुसार मैजिक शो ग्रुप की ओर से स्कूल प्रबंधनों पर यह भी दबाव बनाया जाता रहा अगर छात्र पैसे देने की स्थिति में नहीं है तो शिक्षक अपनी तरफ  से मैजिक शो के लिए छात्रों की तरफ से जमा करवा दें। 
यह सब रैडक्रास के नाम लेकर किया जा रहा जा था। हाल ही में यह मामला डीसी संज्ञान में लाया गया जिला प्रशासन ने कार्रवाई की है। शिक्षा विभाग के आंकडों केअनुसार जिले के सरकारी स्कुलों करीब 80000 हजार छात्र है अनुमान के अनुसार अगर 70,000 छात्रों ने यह शो देखा होगा तो लगभग 14 लाख रुपए इका हुआ होगा है। बताया जाता है कि कांगड़ा सोलन में भी मैजिक शो  दिखाया जा रहा है।
-सरकारी स्कूलों में दिखाए जा रहे मैजिक शो पर जिला प्रशासन ने लगा दी है। मैजिक शो के नाम स्कु लों में जो वसूली हो रही थी उसको लेकर शिकायतें मिली थी। इस बाबत शिक्षा निदेशकों को आदेश दे दिए गए है।  
- सुमित खिमटा, डीसी सिरमौर