क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू को अत्याधुनिक रक्त जांच मशीन की सौगात...... हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रीय अस्पतालों में एकमात्र अस्पताल में उपलब्ध हुई सुविधा .....

क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू को अत्याधुनिक रक्त जांच मशीन की सौगात...... हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रीय अस्पतालों में एकमात्र अस्पताल में उपलब्ध हुई सुविधा .....

 अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू    06 जुलाई  - 2023
मुख्य संसदीय सचिव ऊर्जा वन पर्यटन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर द्वारा आज क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में पूर्ण रूप से  स्वचालित  5- टाइप  हेमाटोलॉजी एनालाईजर  मशीन का शुभारंभ करने से जिले  में स्वास्थ्य क्षेत्र मे एक नए अध्याय का आरम्भ हुआ।मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह  ठाकुर के प्रयासों सीएसआर सामुदायिक सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत ट्रांसएशिया  बायोमेडिकल लिमिटिड          संस्थान द्वारा लागई गई अति आधुनिक मशीन।

मुख्य संसदीय सचिव बहुउद्देशीय परियोजनाएं  तथा ऊर्जा,वन, पर्यटन एवम परिवहन परिवहन श्री सुंदर सिंह ठाकुर ने आज क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में ऑटोमेटिक हेमेटोलॉजी  एनालाइजर मशीन का लोकार्पण किया।
उन्होंने कहा कि यह मशीन  हिमाचल प्रदेश में पहली बार किसी क्षेत्रीय अस्पताल में स्थापित होने वाली अत्याधुनिक ऑटोमेटिक हेमेटोलॉजी  एनालाइजर मशीन है।
उन्होंने कहा कि यह क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में स्वास्थ्य सुविधाओं में एक बहुत बड़ी सौगात है। उन्होंने कहा कि इस मशीन के द्वारा रक्त जांच से संबंधित विभिन्न टेस्ट हो सकेंगे जिनमें सीबीसी, कैंसर, डेंगू ,मलेरिया ,आयरन की कमी, थैलेसीमिया इत्यादि सहित कुल 32 किस्म के टेस्ट किए जाएंगे।

 उन्होंने कहा कि इस मशीन में एक ही समय में 60 रोगियों के रक्त के नमूने एक ही बार में टेस्ट के लिए रखे जा सकते हैं तथा इस मशीन की क्षमता 1 घंटे में 80 लोगों के टेस्ट करने की है।
 उन्होंने कहा कि इस मशीन की लागत कीमत 13 से 14 लाख के करीब है वर्तमान समय में यह मशीन मेडिकल कॉलेज को छोड़कर हिमाचल के किसी भी अस्पताल में उपलब्ध नहीं है।
इन्होंने कहा कि इस मशीन के स्थापित होने से ज़िले के हजारों रोगियों को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू  ज़िले के अलावा लाहौल स्पीति, चम्बा पांगी, द्रंग व सराज क्षेत्र के अनेकों रोगियों को स्वास्थ्य की सुविधा प्रदान करता है, ऐसे में इस अस्पताल में लेबोरेटरी से संबंधित सेवाओं को सुदृढ़ करने में अत्याधुनिक तकनीक से स्थापित इस मशीन के द्वारा लोगों को बहुत सुविधा प्राप्त होगी।

इस अवसर पर ट्रांसएशिया  बायोमेडिकल लिमिटिड  के जोनल प्रबंधक अमन भाटिया ने कहा कि भविष्य में भी कम्पनी सीएसआर  के माध्यम से अस्पताल को सहयोग करने के लिए तत्पर रहेगी। 
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा नागराज पवार, चिकित्सा अधीक्षक डा नरेश सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।