क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में चिकित्सकों ने जटिल ऑपरेशन कर बचाई महिला की जान।

क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में  चिकित्सकों ने जटिल ऑपरेशन कर बचाई महिला की जान।

 अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू  29 अप्रैल  2023
जिला कुल्लू में व्यवस्था परिवर्तन का प्रभाव अब स्पष्ट दिखाने देने लगा है, जिसका लाभ यहां पर विभिन्न क्षेत्रों में सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के रूप में लोगों को मिलना शुरू हो गया है। देर रात एक महिला को पेट दर्द और अर्धबेहोशी की हालत में क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के इमरजेंसी वार्ड में लाया गया, वहां मौजूद डॉक्टर रितुपर्ण शर्मा ने चेकअप किया।
 टेस्ट के बाद पता चला कि वह महिला गर्भवती है तथा उसकी हालत बिगड़ती जा रही है। स्थिति की गम्भीरता को देखते अस्पताल मे तैनात डॉक्टर ने मुस्तैदी दिखाते हुए अल्ट्रासाउंड विशेषज्ञ पदम नेगी रेडियोलॉजिस्ट जिन्होंने हाल ही में यहां ज्वाइन किया है उन्होंने उस महिला का अल्ट्रासाउंड किया तथा रिपोर्ट में पाया कि महिला को इक्टोपिक प्रेगनेंसी  रप्चर यानी ट्यूब में बच्चा ठहरा है और ट्यूब फटने के कारण पेट के अंदर काफी मात्रा में खून का रिसाव हो चुका है।
 तुरंत यह रिपोर्ट स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ललिता बंसल को दी गई तथा एनेस्थीसिया की डॉक्टर ईशा को भी भेजी गई। बिना समय गवाएं पूरी टीम तैयार कर  गई तथा ऑपरेशन थिएटर के स्टाफ को इमरजेंसी ऑपरेशन के लिए निर्देश दिए गए।
 करीब आधे घंटे में सारी टीम तैयार हो गई तथा ऑपरेशन करीब डेढ़ घंटे तक चला।
 इस प्रकार से अब इस ऑपरेशन को सफल कर मरीज की जान बचाई गई। इससे पूर्व इस तरह के जटिल केस रेफर कर दिए जाते थे परंतु अब इस प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाओं से सभी लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। 
 जिला क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू  जिस पर कुल्लू सहित लाहौल स्पीति जिले के लोगों की स्वास्थ्य देखभाल का जिम्मा है, में प्रदेश में नई सरकार का गठन होते ही स्थानीय विधायक व सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में चिकित्सकों व विशेषज्ञ चिकित्सकों के रिक्त पदों को भरने का बीड़ा उठाया।उन्हीं के प्रयासों से आज  कुल्लू स्थित क्षेत्रीय अस्पताल में आज सरकार द्वारा रिक्त पड़े हुए सभी पदों को भरा गया है उससे लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं में सभी प्रकार की सुविधाएं अस्पताल में ही मिल रही हैं।  जिन सुविधाओं लिए कभी कुल्लू से बाहर शिमला या चंडीगढ़ जाना पड़ता था पर अब जिले के लोग यहां विभिन्न विभागों की विशेषज्ञ सुविधाओं का लोग लाभ ले रहे हैं साथ ही अल्ट्रासाउंड मशीन के पुनः आरम्भ होने से भी लोगों को निजी प्रयोगशाला में भारी फीस देकर टेस्ट करवाने से भी निजात मिली है, जो ब्यबस्था परिवर्तन का ही एक प्रतीक है। अब क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में चिकित्सकों द्वारा जटिल से जटिल ऑपरेशन भी यही किये जा रहे हैं।