मेले, तीज-त्योहर हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक-हर्षवर्धन चौहान.... सिरमौर के बिशु मेलों की प्रदेश में अलग ही पहचान है.....

मेले, तीज-त्योहर हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक-हर्षवर्धन चौहान.... सिरमौर के बिशु मेलों की प्रदेश में अलग ही पहचान है.....

 अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन 31 मई -  2023
 मेले, तीज-त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं। मेलों में जहां लोग सुख-दुख बांटते हैं वहीं हमें प्रदेश की संस्कृति की झलक देखने को भी मिलती है। सिरमौर के ऐतिहासिक बिशु मेलों की अपनी अलग पहचान है। देव परम्पराओं से जुड़े इन धार्मिक एव सामाजिक आयोजनों में हजारों की संख्या में स्थानीय तथा क्षेत्र के लोग बढ़-चढ़ कर भाग लेकर इनका आनंद उठाते हैं।  
     उद्योग, संसदीय मामले एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने यह उदगार बुधवार को संगड़ाह उप-मंडल के गांव अंधेरी में आयोजित बिशु मेलों के समापन अवसर के दौरान उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।
     उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खु तथा वर्तमान सरकार का मुख्य ध्येय हिमाचल का विकास करना है, जिसके लिए अनेकों कल्याणकारी योजनायें तैयार कर उन्हें क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों को पुरानी पैंशन देकर उनका भविष्य संरक्षित किया है, इसके अतिरिक्त शीघ्र ही प्रदेश की पात्र महिलाओं को 1500 रुपये मासिक पैंशन भी उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों से किये गए सभी वायदों को चरणबद्ध ढंग से पूर्ण किया जायेगा।
बिशु मेला कमेटी की ओर से उद्योग मंत्री को शॉल, टोपी, तलवार तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। उद्योग मंत्री ने बिशु मेला कमेटी अंधेरी को अपनी एैच्छिक निधि से 21 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने बिशु मेले के सफल आयोजन के लिए मेला कमेटी को बधाई भी दी।  
    इससे पहले, उद्योग मंत्री ने माता रेणुका जी और भगवान परशुराम मंदिर में माथा टेका और आशीर्वाद ग्रहण किया। उन्होंने संगड़ाह स्थित लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में जन समस्यायें भी सुनी।
      रेणुका जी के विधायक विनय कुमार ने इस अवसर पर उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान का स्वागत किया। उन्होंने उद्योग मंत्री को स्थानीय क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया तथा उनका शीघ्र निराकरण करने का आग्रह किया। उन्होंने बिशु मेले के सफल आयोजन के लिए मेला कमेटी को बधाई भी दी।
    प्रदेश प्रवक्ता कांग्रेस कमेटी रूपेन्द्र ठाकुर, अध्यक्ष कांग्रेस मंडल रेणुका जी तपेन्द्र चौहान, महामंत्री कांग्रेस मंडल मित्तर सिंह, निदेशक राज्य सहकारी बैंक भरत भूषण मोहिल, प्रधान ग्राम पंचायत अंधेरी विक्रम सिंह ठाकुर, पूर्व प्रधान जगत सिंह, प्रधान बिशु मेला कमेटी भजन सिंह, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य यशपाल चौहान, प्रदेश सचिव कांग्रेस कमेटी ओम प्रकाश ठाकुर, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता दिलीप सिंह, प्रदेश महामंत्री कांग्रेस कमेटी शशी कपूर के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अन्य गणमान्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।