eKYC करवाने की तिथि को 30 सितंबर 2023 तक बढ़ाया ,,,,,

eKYC करवाने की तिथि को 30 सितंबर 2023 तक बढ़ाया ,,,,,

अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 25  सितंबर  
हिमाचल प्रदेश मे राशन वितरण प्रणाली को अधिक पारदर्शी एवं सरल बनाने हेतु खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा राशन कार्डों में उनकी आधार संख्या पंजीकृत की जा रही है। पिछले दिनों प्रदेश में हुई भारी वर्षा एवं आधार से संबंधित तकनीकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा आधार संख्या पंजीकृत करवाने और eKYC करवाने की तिथि को 30 सितंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है।

इस  बारे में जानकारी देते हुए जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले शिमला पूर्ण चंद ठाकुर ने बताया कि eKYC के माध्यम से यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि राशन कार्ड में दर्ज व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग तथा अन्य जानकारियां आधार में दर्ज डाटा के अनुसार ही हो। 30 सितम्बर 2023 तक यदि कोई उपभोक्ता आधार और eKYC से संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं करवाते हैं, तो उनके राशन कार्ड अस्थाई रूप से बंद कर दिए जायेंगे तथा आधार उपलब्ध करवाने के बाद ही राशन कार्ड से राशन एवं आवश्यक वस्तुओं का लाभ लिया जा सकेगा।

उन्होंने इस सम्बन्ध में समस्त निरीक्षक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले जिला शिमला को पत्र लिख कर सभी उपभोक्ताओं के आधार को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए eKYC तथा मोबाइल नंबर अपडेट करवाने की प्रक्रिया को निर्धारित समयावधि के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। 

-०-