देश की एकता की रक्षा सभी का सामूहिक उत्तरदायित्व - शांडिल

देश की एकता की रक्षा सभी का सामूहिक उत्तरदायित्व -  शांडिल

  अक्स न्यूज लाइन -- सोलन, 18 जून - 2023
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री डा कर्नल धनी राम शांडिल ने कहा कि भारत की एकता एवं अखण्डता को सदैव अक्षुण्ण रखना हम सभी का सामूहिक उत्तरदायित्व है।  शांडिल आज सोलन ज़िला के देहंूघाट में बाबा बालक नाथ मंदिर में एक धार्मिक समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
शांडिल ने कहा कि राज्य में सामाजिक समरसता बनाए रखने के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित रहता है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि स्थानीय स्तर पर आयोजित किए जा रहे मेलों की परम्परा को टूटने न दें। मेले एवं त्यौहार युवा पीढ़ी को इतिहास एवं संस्कृति की जानकारी देने का साधन हंै। उन्होंने कहा कि मेले, कुश्ती एवं कबड्डी जैसे पारम्परिक खेलों को बढ़ावा देने में भी सहायक रहे हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को और सुदृढ़ करने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला के कथेड़ में निर्मित किए जा रहे बहु सुविधायुक्त नए अस्पताल में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस अस्पताल के निर्माण पर लगभग 100 करोड़ रुपये व्यय होंगे। इस अस्पताल में ट्राॅमा सेंटर के साथ-साथ मातृ शिशु इकाई का पृथक निर्माण किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राज्य में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तक स्वास्थ्य अधोसंरचना को मज़बूत बनाया जा रहा है। राज्य सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में ड्रोन सुविधा के उपयोग की दिशा में आगे बढ़ रही है। भविष्य में ड्रोन तकनीक के माध्यम से दवाइयों की आपूर्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर सम्भव हो सकेगी।
 शांडिल ने इससे पूर्व बाबा बालक नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की और प्रदेशवासियों के सुखी जीवन की कामना की।
इस अवसर पर सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ मंदिर समिति देहंूघाट के प्रधान रणजीत वर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।  
जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, नगर निगम सोलन के पार्षद सरदार सिंह ठाकुर, मनीष सोपाल, प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव सुरेंद्र सेठी, खण्ड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, शहरी कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष अंकुश सूद, उपाध्यक्ष रजत थापा, खण्ड कांग्रेस समिति के सचिव लोकेन्द्र शर्मा, अजय कंवर, कांग्रेस पार्टी के विभिन्न पदाधिकारी, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.