आपदा के दृष्टिगत अस्पतालों में जरुरी सावधानियां और तैयारियों पर नाहन में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आरम्भ......

आपदा के दृष्टिगत अस्पतालों में जरुरी सावधानियां और तैयारियों पर नाहन में  तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आरम्भ......

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  03 अगस्त    - 2023
 जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सिरमौर द्वारा आज गुरुवार को जिला परिषद भवन नाहन में ‘‘अस्पतालों में  आपदा के समय जरुरी प्रबंध’’ विषय पर 3 अगस्त  से 5 अगस्त  तक  चलने वाले तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ हुआ।
  जिला राजस्व अधिकारी चेतन चौहान ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया और जानकारी  देते हुए बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यशाला में  विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य संस्थानों में विशेषकर अस्पतालों में संभावित आपदा के दृष्टिगत एहतियात के तौर पर उठाए जाने वाले पगों एवं  प्रबंधों पर विस्तृत रूप से चर्चा की जाएगी।
    उन्होंने बताया कि आपदा के समय राहत एवं पुनर्वास के अलावा प्रभावित लोगों के उपचार के लिए स्वास्थ्य संस्थान अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए अस्पतालों में जरूरी सावधानियां अपनाई जानी जरूरी है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के साथ सभी विभागीय प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि सभी मिलकर स्वास्थ्य संस्थानों में आपदा के दृष्टिगत सुरक्षित भवनों का निर्माण, आपदा के दौरान राहत एवं पुनर्वास तथा उपचार के लिए होने वाले कार्यों पर गंभीरता से विचार करें।
    जिला राजस्व अधिकारी ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग के अलावा विभिन्न विभागों के करीब 60 प्रतिभागियों को डॉ हरीश कुमार अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय जियो हैजार्ड सोसायटी तथा प्रणव सेठी डीपीआर एवं सीसीए विशेषज्ञ जियो हैजार्ड  सोसाइटी द्वारा महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएंगी।
इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष श्यामा पुडीर, पार्षदगण, स्वास्थ्य तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।