आंगनबाड़ी सहायिकाओं के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया 18 सितंबर 2023 से ...

आंगनबाड़ी सहायिकाओं के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया 18 सितंबर 2023 से ...

अक्स न्यूज लाइन - हमीरपुर , 17  सितंबर  
निदेशालय महिला एवं बाल विकास, हिमाचल प्रदेश के सौजन्य से संचालित समेकित बाल विकास सेवाएं योजना के अंतर्गत बाल विकास परियोजना सुजानपुर के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आंगनवाड़ी सहायिकाओं के पद भरे जाने हैं। ग्राम पंचायत बनाल के आंगनबाड़ी केंद्र बनाल में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम पंचायत जंगल के आंगनबाड़ी केन्द्र जंगल-1, जंगल खास एवं दुदला में आंगनबाड़ी सहायिका, ग्राम पंचायत बैरी के आंगनबाड़ी केंद्र झटौर में आंगनबाड़ी सहायिका, ग्राम पंचायत करोट के आंगनबाड़ी केंद्र निहारी बूहली में आंगनबाड़ी सहायिका, ग्राम पंचायत डेरा के आंगनबाड़ी केंद्र टिक्कर में आंगनबाड़ी सहायिका, ग्राम पंचायत थाना धबडियाणा के आंगनबाड़ी केंद्र मैहलडू में आंगनबाड़ी सहायिका, ग्राम पंचायत जोल लंबरी के आंगनबाड़ी केंद्र छौंटी में आंगनवाड़ी सहायिका तथा ग्राम पंचायत रंगड के आंगनवाड़ी केंद्र रंगड-1 एवं रंगड-2 में आंगनबाड़ी सहायिकाओं के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया 18 सितंबर 2023 से आरंभ हो जाएगी तथा इन पदों के लिए पात्र महिला उम्मीदवार 9 अक्टूबर 2023 शाम 5:00 बजे तक बाल विकास परियोजना अधिकारी सुजानपुर के कार्यालय में सादे कागज पर आवेदन कर सकती हैं। 
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी सहायिका के पदों के लिए केवल महिला उम्मीदवार जिनकी आयु आवेदन की अंतिम तिथि अर्थात 9 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होगी, ही पात्र होंगीं । प्रार्थी उसी आंगनवाड़ी केंद्र के संग्रहण क्षेत्र (फीडिंग एरिया) की निवासी होनी चाहिए जिसके लिए वह आवेदन कर रही है तथा उसका नाम संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र के परिवार सर्वे रजिस्टर में दर्ज होना चाहिए। प्रार्थी न्यूनतम 12वीं (10+2) पास हो और सभी संसाधनों से उसके परिवार की वार्षिक आय ₹50000 से अधिक न हो। आय के संबंध में नायब तहसीलदार / तहसीलदार/ कार्यकारी दंडाधिकारी द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र ही मान्य होगा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद हेतु यदि कार्यरत आंगनबाड़ी सहायिका आवेदन करती है तो ऐसी स्थिति में आवेदक को आंगनवाड़ी सहायिका के रूप में मिलने वाले मानदेय की गणना परिवार की वार्षिक आय में नहीं की जाएगी।
 भर्ती प्रक्रिया कुल  16 अंकों के आधार पर होगी जिसमें शैक्षणिक योग्यता के लिये 9 अंक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/ आंगनवाड़ी सहायिका के रूप में अनुभव के लिए 2 अंक, अपंगता (40% या इससे अधिक) के लिए 1 अंक, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित उम्मीदवार लिए 1 अंक तथा अनाथ/विधवा/परित्यक्ता/एकल नारी/निराश्रित महिला के लिए 3 अंक निर्धारित किए गए हैं। 
दस्तावेज सत्यापन एवं चयन प्रक्रिया के लिए प्रार्थी को 16 अक्टूबर 2023 को सुबह 11:00 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी सुजानपुर के लघु सचिवालय की चौथी मंजिल में स्थित कार्यालय में मूल प्रमाण पत्रों सहित व्यक्तिगत रूप से चयन समिति के समक्ष  उपस्थित होना होगा तथा इस संबंध मे अलग से कोई बुलावा पत्र नहीं भेजा जाएगा। चयन प्रक्रिया संबंधी जानकारी संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र, महिला मंडल, ग्राम पंचायत तथा खंड विकास समिति के सदस्य के पास भी उपलब्ध रहेगी। अधिक जानकारी के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी सुजानपुर के कार्यालय से व्यक्तिगत स्तर पर या दूरभाष संख्या 294645 पर संपर्क किया जा सकता है।