कुल्लू राजस्व अधिकारियों व खण्ड विकास अधिकारियों की बैठक..... डीसी की अध्यक्षता .... निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के दिये निर्देश।

कुल्लू  राजस्व अधिकारियों  व खण्ड विकास अधिकारियों की बैठक.....   डीसी    की अध्यक्षता ....  निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के दिये निर्देश।

   अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू  13 जून - 2023
    डीसी   कुल्लू आशुतोष गर्ग ने आज यहां राजस्व व खण्ड विकास  अधिकारियों की बैठक के अध्यक्षता करते हुए विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं की समीक्षा की ।इस दौरान उपायुक्त ने जिला स्तरीय रेडक्रॉस समिति की बैठक की भी अध्यक्षता की।
    डीसी  ने जिले के उपमंडलाधिकारियों, तहसीलदारों तथा नायब तहसीलदारों को  निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। ताकि अधिक से अधिक पात्र लाभार्थी लाभान्वित हो सकें। उन्होंने पार्टेशन,जमाबंदी, निशानदेही व न्यायिक मामलों का समय पर निपटारा सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए।
    डीसी  आशुतोष गर्ग ने प्रधानमंत्री किसान निधि कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में 81997 किसान प्रधानमंत्री किसान निधि कार्यक्रम का लाभ उठा रहे हैं तथा अभी तक 15208 किसानों द्वारा केवाईसी नहीं किया गया है उपायुक्त ने जिले के ऐसे सभी किसानों जिन्होंने अभी केवाईसी नहीं करवाई है को शीघ्र केवाईसी करना सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिये। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो  प्रधानमंत्री किसान निधि की  अगली किश्त बन्द कर दी जाएगी।
उपायुक्त ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन ,मुख्यमंत्री संकल्प,व सीएम रेफ़्रेंसस पर प्राप्त शिकायतों का निपटारा सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए।
आशुतोष गर्ग ने   पटवार  घरों व कानून गौ कार्यालय के  निर्माण व मरम्मत कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए तथा जिन कार्यों का निर्माण पूर्ण हो चुका  है इस बार मैं शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।
 उपायुक्त ने सभी तहसीलदारों को फील्ड इंस्पेक्शन के भी निर्देश दिए उन्होंने सभी उपमंडल अधिकारियों  ,तहसीलदार व नायब तहसीलदार को एफआरए व एफसीए के लंबित  मामलों की सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर वन विभाग को आगामी कार्यवाही के लिए भेजने के निर्देश दिए ताकि कार्य को आरंभ करने मे कोई कठिनाई न आये। उन्होंने फसल बीमा की राशि शीघ्र जारी करने के भी निर्देश दिए
   डीसी  ने जिला स्तरीय रेडक्रॉस समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहां की रेड क्रॉस  समिति में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाए। बैठक में बताया  कि जिले के सभी पांचो उपमंडलो  में रेडक्रास इकाइयों के गठन सम्बन्धी सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई है तथा शीघ्र ही इनका पंजीकरण करवा लिया जायेगा।उन्होंने  उपमंडल स्तर पर रेडक्रॉस भवन निर्माण के लिए भूमि चिन्हित करने को भी कहा।
  इसके उपरांत उपायुक्त ने  खंड विकास अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी खंड विकास अधिकारियों को बेसहारा पशुओं को गौ सदनों में पहुचाने के निर्देश दिए तथा कहा कि आवारा पशुओं के सड़को पर हमेशा दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है।उन्होंने ज्ञान केंद्रों पर सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने तथा विभिन्न परीक्षाओं के समय ज्ञान केंद्रों पर कर्मचारियों की तैनाती करने के निर्देश दिये,उन्होंने कचरा सयंत्र  स्थापित करने के लिए भूमि चयन व विभिन्न निर्माण कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए।
    बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकेक, उपमंडलाधिकारी कुल्लू विकास शुक्ला, उपमंडलाधिकारी मनाली रमन शर्मा, उपमंडलाधिकारी निरमड मनमोहन सिंह,उपमंडलाधिकारी आनी नरेश वर्मा,सहायक आयुक्त शशिपाल नेगी तहसीलदार ,नायब तहसीलदार,खण्ड विकास अधिकारी  व अन्य  उपस्थित थे।