: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में बढ़ी हिमाचल के लाल चावल की मांग, व्यापार मेले में जमकर खरीददारी कर रहे लोग

: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में बढ़ी हिमाचल के लाल चावल की मांग, व्यापार मेले में जमकर खरीददारी कर रहे लोग

दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2022 शुरू हो गया है। व्यापार मेले में हिमाचल के उद्योग विभाग की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इस मेले में उद्योग विभाग हिमाचल को प्रतिनिधित्व कर रहा है। हिमाचल के लाल चावल की दिल्ली में इस बार डिमांड काफी बढ़ गई है
दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2022 शुरू हो गया है। व्यापार मेले में हिमाचल के उद्योग विभाग की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इस मेले में उद्योग विभाग हिमाचल को प्रतिनिधित्व कर रहा है। हिमाचल के लाल चावल की दिल्ली में इस बार डिमांड काफी बढ़ गई है। इसमें वुलन, खाद्य और ऑर्गेनिक उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है जिसमें हाथों से बनी शॉल, टोपी और गर्म कपड़े शामिल है। इसके अलावा आचार, चटनी, लाल चावल सहित अन्य ऑर्गेनिक प्रोडक्ट लगाए गए हैं। 
इसमें लोगों का भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। उद्योग विभाग के हिमाचल पवेलियन इंचार्ज मनोज कुमार ने बताया कि अब इस मेले को पब्लिक के लिए ओपन कर दिया गया है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में हिमाचल के उत्पादों की बिक्री बढ़ेगी। कोरोना महामारी की वजह से 2 साल बाद इस मेले को लेकर आयोजकों के साथ-साथ आम लोगों में भी खासा उत्साह है। 
इस बार के व्यापार मेले की सबसे बड़ी बात यही है कि 40 साल बाद यानी 1979 के बाद मेला परिसर का क्षेत्रफल सबसे ज्यादा है। जानकारी के मुताबिक तकरीबन 75,000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में मेले का आयोजन हो रहा है। अंतिम दिन यानी 27 नवंबर को दर्शकों को मेले में दोपहर दो बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। इसके साथ ही इस दिन चार बजे तक ही मेला देखने की अनुमति होगी। 
व्यापार मेले में आने वाले लोग भैरों मार्ग पर बनी पार्किंग में गाड़ी खड़ी कर सकते हैं। इसमें टिकट और पास के जरिए ही प्रवेश मिलेगा। 19 तारीख से लेकर 27 तारीख तक व्यस्क को मेले में जाने के लिए टिकट के दाम 80 रुपए चुकाने होंगे, वहीं बच्चों के लिए टिकट का दाम सिर्फ 40 रुपए रखा गया है। सप्ताहंत व्यस्क को 150 और बच्चों के लिए 60 रुपए का टिकट लेना होगा। टाइमिंग सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक रखी गई है।