259 पंचायतों में स्वीप गतिविधयों के माध्यम से चलाया जा रहा है मतदाता जागरूकता कार्यक्रम-सुमित खिमटा

259 पंचायतों में स्वीप गतिविधयों के माध्यम से चलाया जा  रहा है मतदाता जागरूकता कार्यक्रम-सुमित खिमटा

अक्स न्यूज लाइन नाहन, 04-अप्रैल :

-उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के उददेश्य से जिला की 259 पंचायतों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा  रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में पंचायत प्रतिनिधि, महिला मंडल, युवा मंडल, स्वयं सहायता समूहों का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव-2024 में इस बार कम से कम 75 प्रतिशत मदान का लक्ष्य रखा गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा आज बुधवार को नाहन में मीडिया प्रतिनिधियों के साथ एक अनौपचारिक वार्ता के अवसर पर बोल रहे थे।

सुमित खिमटा ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश द्वारा प्रदेश में मिशन 414 के तहत ऐसे मतदान केन्द्रों को चिन्हित किया गया है जहां पर लोकसभा चुनाव-2019 में मतदान प्रतिशतता 60 प्रतिशत से कम रही थी।

*सिरमौर में कम मतदान प्रतिशतता वाले 24 मतदान केन्द्र चिन्हित*
  जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव-2024 के लिए जिला में 589 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि सिरमौर जिला में 24 ऐसे मतदान केन्द्र चिन्हित किये गये हैं जिसमें पिछले लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशतता 60 प्रतिशत से कम रही थी। इसमें कम मतदान प्रतिशतता वाले मतदान केन्द्रों में शिलाई विधानसभा क्षेत्र में 9, पावंटा में 3, नाहन में एक, श्री रेणुका जी में 10, पच्छाद में एक मतदान केन्द्र चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि इन चिन्हित मतदान केन्द्रों में मतदाता जागरूकता सम्बन्धी विशेष गतिविधियां चलाई जा रही हैं ताकि अधिक से अधिक मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर सकें।

*जिला में 100 वर्ष से अधिक आयु के 60 से अधिक मतदाता*
   जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में वर्तमान में 100 वर्ष से अधिक के मतदाताओं की संख्या 60 से अधिक है जिनमें सबसे अधिक 32 शतकवीर मतदाता पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में हैं। इसी प्रकार 100 वर्ष से अधिक के पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र में 5, नाहन में 11, श्री रेणुका जी में 5 मतदाता और शिलाई में 8 मतदाता हैं।
सुमित खिमटा ने बताया स्वीप गतिविधियों के तहत जिला में नुक्कड़ा नाटकों, सिग्नेचर अभियार, और मतदाता शपथ के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान में स्थानीय लोग बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे हैं।

*सिरमौर में कुल 4,00,792 मतदाता करेंगे अपने मतों का इस्तेमाल*
जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने बताया कि शिमला संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत 01 जून 2024 को होने वाले मतदान में सिरमौर जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 4,00,792 मतदाता अपने मतों का इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इन मतदाताओं में 2,09,004 पुरूष तथा 1,91,785 महिला मतदाता शामिल हैं। उन्होंने सभी पंजीकृत मतदाताओं से चुनाव में लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का आग्रह किया है।
स्वीप के जिला नोडल अधिकारी एवं पीओ डीआरडीए अभिषेक मित्तल, जिला लोक सम्पर्क अधिकारी ममता नेगी तथा निर्वाचन से सम्बन्धित अन्य अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।