सुगम्य चुनावों पर राज्य संचालन समिति की बैठक आयोजित

सुगम्य चुनावों पर राज्य संचालन समिति की बैठक आयोजित

अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 18  नवम्बर
निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि आगामी लोक सभा चुनाव-2024 की सम्पूर्ण प्रक्रिया को दिव्यांगजनों के लिए बाधा-रहित बनाने के लिए गठित सुगम्य चुनावों पर राज्य संचालन समिति की बैठक आज यहां मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में दिव्यांग मतदाताओं के अधिक से अधिक पंजीकरण तथा उन्हें मतदान के लिए सुविधायें प्रदान करने के लिये बाधा-रहित पंजीकरण व मतदाता सहभागिता सम्बन्धित विषयों पर व्यापक रूप से विचार-विमर्श किया गया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा प्रदान किये गये प्रदेश में लगभग 67 हजार दिव्यांग व्यक्तियों के आंकड़ों के विपरीत विभाग द्वारा अब तक 55,420 मतदाताओं को चिन्हित कर लिया गया है तथा शेष मतदाताओं को भी आगामी समय में चिन्हित कर लिया जायेगा। उन्होने बताया कि यू.डी.आई.डी., पेंशनभोगियों, डीडब्ल्यूडीसी (डीडब्ल्यूओ) के माध्यम से दिव्यांग मतदाताओं की सूची बी.एल.ओ. को प्रदाय की जायेगी ताकि समयबद्ध रूप से छूटे हुए पात्र मतदाताओं को पंजीकृत व चिन्हित किया जा सके। इस सन्दर्भ में आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को इस अभियान में शामिल किया जाएगा।
उन्होंने बताया की सक्षम ऐप द्वारा भी पात्र दिव्यांगजन अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। दिव्यांगजन मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन विभाग की विभागीय वेबसाईट भी दिव्यांग मतदाताओं की पहुंच अनुसार तैयार की गई है जो की WCAG&2-1  मानकांे के तहत है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आगामी लोक सभा निर्वाचन-2024 में दिव्यांग मतदाताओं की मतदान सम्बन्धित जागरूकता के लिए हिन्दी उपशीर्षक के साथ वीडियो, सांकेतिक भाषा में होर्डिग्ंस इत्यादि सामग्री भी तैयार की जा रही है। इस सन्दर्भ में मंडी जिला के सीआरसी सुंदरनगर से भी सहयोग प्राप्त किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सभी मूलभूत सुविधाएं उचित मानकों के अनुरूप प्रदान की जाएंगी। इस सन्दर्भ में दिव्यांग मतदाताओं की आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील बनाने के दृष्टिगत मतदान कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जायगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने प्रदेश के समस्त पात्र दिव्यांगजनों से मुख्यधारा में शामिल हो कर मतदान प्रक्रिया में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नीलम दुल्टा, नीरज गुप्ता, अतिरिक्त निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, डॉ. देवेन्दर शर्मा, उप निदेशक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, हिमाचल प्रदेश, अजय श्रीवास्तवा, अध्यक्ष, उमंग फाउंडेशन, मंजीत सैनी, सहायक प्रोफेसर (विशेष शिक्षा), सी0आर0सी0 सुंदरनगर, शोभू राम अध्यक्ष, ब्लाइंड पर्सन एसोसिएशन, दीपक शर्मा महासचिव, राष्ट्रीय बधिर संघ, सुश्री मुस्कान ठाकुर, सहायक प्रोफेसर, आरकेएमवी, शिमला  ¼PwD Icon½]  अंजना ठाकुर, सहायक प्रोफेसर, वनस्पति विज्ञान सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
                        .0.