गुणवत्तायुक्त शिक्षा और डिजिटीकरण एक दूसरे के पूरक - संजय अवस्थी

गुणवत्तायुक्त शिक्षा और डिजिटीकरण एक दूसरे के पूरक - संजय अवस्थी
अक्स न्यूज लाइन सोलन 26 सितंबर : 
मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन संपर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि आधुनिक तकनीक के वर्तमान युग में डिजिटीकरण आवश्यक है और शिक्षा क्षेत्र में डिजिटीकरण शिक्षकों एवं छात्रों के लिए अत्यंत लाभकारी है। संजय अवस्थी गत सांय धुन्धन में समग्र शिक्षा अभियान के तहत आयोजित स्मार्ट टेबलेट वितरण समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि शिक्षा एवं प्रशासनिक कार्यों में डिजिटीकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में 17,510 प्राथमिक स्कूल शिक्षकों को टैबलेट वितरित किए जा रहे हैं।

संजय अवस्थी ने कहा कि इस नवीन पहल का उद्देश्य शिक्षण कार्यों में आधुनीकिकरण एवं तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देना है। इस सुविधा से शिक्षा में गुणात्मक सुधार आएगा और शिक्षक, छात्रों तक शिक्षा संबंधी सामग्री प्रभावी तरीके से पहुंचा सकेंगे। उन्होंने कहा कि टैबलेट के माध्यम से अध्यापक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेकर अपना ज्ञानवर्धन सुनिश्चित बनाएंगे तथा समय की बचत करने में सक्षम होंगे। इसी उद्देश्य पूर्ति के लिए 136 स्मार्ट टैबलेट धुन्धन प्रारंभिक शिक्षा खंड में वितरित किए जा रहे हैं।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि बेहतर भविष्य एवं उत्तरदायी युवा पीढ़ी के लिए यह आवश्यक है कि अभिभावक घर पर तथा शिक्षक शिक्षण संस्थानों में युवाओं को नैतिक मूल्यों एवं संस्कारों का ज्ञान प्रदान करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा का वास्तविक उद्देश्य युवाओं का समग्र विकास सुनिश्चित बनाना है तथा इसके लिए युवा पीढ़ी को अपनी प्राचीन परम्पराओं, संस्कारों एवं संस्कृति की जानकारी प्रदान करना आवश्यक है।

संजय अवस्थी ने कहा कि उचित शिक्षा तथा आहार, विहार, नियम एवं व्यवहारिक ज्ञान की पूर्ण जानकारी ही युवाओं को बेहतर धनोर्पाजन के साथ-साथ जिम्मेदार नागरिक बनाएगी। इस दिशा में शिक्षकों और अभिभावकों को एकजुट प्रयास करना होगा। शिक्षकों को विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा की जानकारी देने के लिए पहले स्वयं को अपडेट करना होगा ताकि शिक्षा के बदलते स्वरूप एवं तकनीक के बढ़ते उपयोग के मध्य समन्वय स्थापित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि स्थानीय पंचायत की सभी मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। उन्होंने प्रारंभिक खंड शिक्षा कार्यालय धुन्धन के सभागार की सीलिंग और रख-रखाव के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनी और सम्बन्धित अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश दिए। इससे पूर्व प्राथमिक शिक्षक संघ धुन्धन के प्रधान नरेंद्र शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और संघ की मांगों से उन्हें अवगत करवाया।

इस अवसर पर ज़िला कांग्रेस सेवादल के प्रधान विद्या सागर, अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के उप प्रधान सोहन लाल, ग्राम पंचायत धुन्धन की प्रधान शकुंतला शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता शशिपाल, खण्ड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी धुन्धन  बृजलाल पंवर, ग्राम पंचायत बखालग के पूर्व प्रधान सुरेंद्र पाठक, ग्राम पंचायत हनुमान बड़ोग के पूर्व प्रधान कृष्ण चंद, प्राथमिक शिक्षक संघ धुन्धन महिला विंग की प्रधान प्रेमा कंवर सहित प्रारंभिक शिक्षा खंड धुन्धन के शिक्षक तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।