अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस आयोजित

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस आयोजित
अक्स न्यूज लाइन सोलन 1 अक्टूबर : 
अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर आज यहां हेल्पेज इंडिया तथा ओल्डएज हेल्पलाइन सोसायटी सोलन द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने की। मनमोहन शर्मा ने कहा कि वृद्धजन समाज की रीढ़ होते हैं और उनके अनुभव व ज्ञान पथप्रदर्शक के रूप में सभी का मार्गदर्शन करते हैं। उन्होंने कहा कि वृद्धजनांे के लिए समाज में सहायक वातावरण बनाना आवश्यक है। इससे जहां वृद्धजनों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है वहीं वृद्धजन अधिक उत्साह के साथ समाज के साथ अपना जुड़ाव महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम सामाजिक गतिविधियों में वृद्धजनों की सहभागिता बढ़ाने में सहायक सिद्ध होते हैं।

उन्होंने कहा कि वृद्धजनों का सम्मान तभी सम्भव है जब हम अपने बच्चों को संस्कारयुक्त शिक्षा दें। उन्होंने कहा कि समाज के विकास के लिए युवाओं की ऊर्जा व वृद्धजन के अनुभवों में समन्वय आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हम सभी के देश-प्रदेश के विकास में अपना जीवन अर्पित करने के लिए वरिष्ठ नागरिक का ऋणी होना उन्होंने कहा कि वृद्धजनों के उत्थान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है।

उपायुक्त ने सभी वृद्धजनों से स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में नगर निगम सोलन की महापौर ऊषा शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रही। विधिक सहायता सुरक्षा परामर्शदाता श्वेता ठाकुर ने इस अवसर पर वृद्धजनों के अधिकारों और इस सम्बन्ध में बनाए गए अधिनयमों की जानकारी प्रदान की।  इस अवसर पर राजकीय उच्च विद्यालय आंजी के विद्यार्थियों द्वारा कविता पाठ तथा भाषण प्रस्तुत किया गया।

ज़िला कल्याण अधिकारी गावा सिंह नेगी, तहसील कल्याण अधिकारी सुरेन्द्र ठाकुर, ओल्डएज हेल्पलाइन सोसायटी के अध्यक्ष शैलेन्द्र कंवर, हेल्पएज इंडिया के सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मनोज राज वर्मा, अन्नपूर्णा ट्रस्ट के अध्यक्ष आर.के. पठानिया, रोमेश अग्रवाल एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।