बंगाणा कॉलेज में छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर, ‘सामर्थ्य’ के तहत लगा 7 दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण कैंप संपन्न

बंगाणा कॉलेज में छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर, ‘सामर्थ्य’ के तहत लगा 7 दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण कैंप संपन्न
अक्स न्यूज लाइन बंगाणा (ऊना), 8 अक्तूबर : 
 ऊना जिले की महिलाओं और युवाओं के सशक्तिकरण को समर्पित जिला प्रशासन की खास पहल ‘सामर्थ्य’ के तहत अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय महाविद्यालय बंगाणा में छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए आयोजित 7 दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण कैंप मंगलवार को संपन्न हो गया। रेड क्रॉस सोसाइटी (ऊना) के सहयोग से कॉलेज के जेंडर इक्विटी इनिशिएटिव के तहत आयोजित इस शिविर में छात्राओं को आत्मरक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य, फिटनेस, आत्मबल विकास और व्यावहारिक अनुभव का प्रशिक्षण भी दिया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रमेश ठाकुर थे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपनिरीक्षक सुरेश पाल एवं कुमारी नीरज कुमारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जेंडर इक्विटी इनिशिएटिव के संयोजक प्रोफेसर निकिता गुप्ता ने की, जबकि मंच का संचालन प्रोफेसर कृष्ण चंद ने किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. रमेश ठाकुर ने कहा कि कैंप में प्रशिक्षित और अनुभवी विशेषज्ञों ने छात्राओं को आत्मरक्षा की तकनीकों में निपुण बनाया है, जिससे उनका आत्मबल बढ़ेगा। वे न केवल सशक्त होंगी, बल्कि जीवन में आत्मनिर्भर और सुरक्षित भी महसूस करेंगी। उन्होंने इस आयोजन के लिए प्रबंधकों और बच्चों की सराहना की।

कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षुओं ने आधे घंटे का प्रदर्शन प्रस्तुत किया, जिसमें उन्होंने इन सात दिनों के दौरान सीखी विभिन्न आत्मरक्षा तकनीकों का प्रदर्शन किया।
इस अवसर पर प्रोफेसर निकिता गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत करते हुए शिविर की गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान प्रोफेसर रेखा, प्रोफेसर सिकंदर नेगी, प्रोफेसर विनोद, प्रोफेसर कृष्ण और प्रोफेसर मुकेश मौजूद रहे। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए मास्टर प्रशिक्षकों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया तथा उन्हें और सभी प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। अंततः मुकेश के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ समारोह का समापन हुआ।

कैंप में भाग लेने को नजदीकी सरकारी कॉलेज में कराएं पंजीकरण
उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि सामर्थ्य के तहत जिलेभर में छात्राओं-महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए चरणबद्ध तरीके से इस प्रकार के 7 दिवसीय कैंप लगाए जा रहे हैं। इन प्रशिक्षण कैंप में स्कूल-कॉलेज की छात्राओं के साथ-साथ घरेलू और कामकाजी महिलाएं भी भाग ले सकती हैं। इच्छुक लड़कियां और महिलाएं अपने नजदीकी सरकारी कॉलेज के प्रधानाचार्य से संपर्क करके अपना पंजीकरण करवा सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक प्रतिभागी उपायुक्त कार्यालय के कमरा नंबर 413 में भी संपर्क कर सकते हैं।