निगरानी दस्ते प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाएं। मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना

निगरानी दस्ते प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाएं।  मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना

अक़्स न्यूज लाइन, लाहौल स्पीति -- 11 मई 
 

जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग में लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव को लेकर की गई व्यवस्थाओं का मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राहुल कुमार तथा सहायक रिटर्निग अधिकारी केलांग व काजा से बैठक कर जायजा लिया ।
 काजा से अतिरिक्त उपायुक्त राहुल जैन व निर्वाचन विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े रहे।
मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने बैठक में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा की निर्वाचन प्रक्रिया में जुटे अधिकारियों व कर्मचारियों का दायित्व है कि वे अपने कार्यों का निर्वहन कर्तव्यनिष्ठता व ईमानदारी से करें तथा चुनाव को स्वतंत्र व निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवायें साथ में व्यय व लेखा से सम्बंधित सभी घटकों की पूरी गहनता से जांच करें व निगरानी दस्ते प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाएं।
उन्होंने चुनावी कार्य के लिए तैनात वीडियो निगरानी दल, स्टैटिक निगरानी दल व उड़न दस्तों में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों से आपस में समन्वय के साथ कार्य करने को भी कहा।
 
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने लाहौल स्पीति ने निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े तमाम प्रबंधों की मुख्य सचिव को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए सभी प्रकार की तैयारियां की गई है और जरूरी कदम भी उठाए गए हैं । 
 राहुल कुमार ने मुख्य सचिव को यह भी बताया कि ज़िला लाहौल स्पीति से लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव में 92 मतदान केंद्रों के माध्यम से 25 हजार 232 मतदाता 1 जून को मतदान करेंगे। जिसमें 12 हज़ार 586 मतदाता पुरुष व 12 हज़ार 646 महिला मतदाता मतदान में भाग लेंगे।
 पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने बताया कि पुलिस चेक पोस्ट दारचा में तथा लद्दाख सीमा के साथ शिंकुला दर्रा पर भी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे द्वारा वहां पर निगरानी व्यवस्थित की गई है। सरचू पोस्ट पर भी मौसम अनुकूल होते ही प्रभावी निगरानी सुनिश्चित बनाई जाएगी। मयंक चौधरी ने यह भी बताया कि दूर दराज के क्षेत्रों में संचार व्यवस्था के लिए भी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं।
  बैठक में सहायक रिटर्निग अधिकारी केलांग रजनीश शर्मा, एसडीम उदयपुर केशव राम, निर्वाचन तहसीलदार पवन राना,सहायक आयुक्त संकल्प गौतम,सहायक व्यय पर्यवेक्षक सोनम दावा, एम सी सी,फ्लाइंग स्क्वाड, एस एस टीम, वीडियो निगरानी और वीएसटी टीम, अकाउंटिंग टीम, एमसीएमसी टीम के नोडल अधिकारी भी मौजूद रहे।