बरसात में नदियों —नालों व खड्डो से दूर रहे लोग : डीसी

बरसात में नदियों —नालों व खड्डो से दूर रहे लोग : डीसी

अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर 12 अगस्त : 

उपायुक्त बिलासपुर एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्राधिकरण बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने सोमवार को जिला में गत दो दिनों से हुए भारी बारिश के कारण हुए नुकसान की जानकारी सभी विभागों के अधिकारियों से ली। उन्होंने बताया कि जल शक्ति विभाग के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र सदर में 10, विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं में 10 और विधानसभा क्षेत्र झंडूता के 4 पेयजल परियोजनाएं प्रभावित हुई थी जिसकी अब अस्थाई बहाली कर दी गई है इसके अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग की सभी सड़क बहाल कर दी गई है और विभाग द्वारा संवेदनशील सड़कों पर जेसीबी और मजदूरों की तैनाती कर दी गई है।

इसके उपरांत उन्होंने कहा कि दक्षिण पश्चिम-मानसून-2024 हिमाचल प्रदेश में पूर्ण रूप से सक्रिय है और बिलासपुर में भी अब अपने पूरे चरम पर है।


उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम के दौरान जिला में विभिन्न स्थानों पर भू-स्खलन  की घटनाएं हो रही है अधिक बारिश के कारण अब नदी नालों का जलस्तर भी बढ़ गया है ऐसे में नदी नालों के किनारे जाना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में कभी भी  किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना हो सकती है। ऐसी अप्रिय घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने हेतु सभी  जिला वासियों से उन्होंने अपील करते हुए कहा कि  नदियों नालों और  खड्डो  के समीप जाने से और इनमें तैरने, नहाने, कपड़े धोने एवं अन्य किसी प्रकार की गतिविधियों से परहेज करें, ताकि बरसात के दौरान होने वाले किसी संभावित खतरे से बचा जा सके।
उन्होंने जिला की सभी ग्राम पंचायतों, स्कूलों एवं अन्य शिक्षण संस्थानों से अनुरोध किया कि वह अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में लोगों को इस संदर्भ में जागरूक करें और सतर्कता बनाए रखें। इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों के साथ सांझा करें, ताकि इस मानसून के दौरान जिला में जानमाल के नुकसान को कम किया जा सके।


उन्होंने कहा कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में उपायुक्त कार्यालय स्थित आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के नि:शुल्क दूरभाष नंबर 1077 व 112 पर तुरंत सूचना दें।