जिला बाल संरक्षण इकाई सिरमौर ने किया जागरूकता शिविर का आयोजन

जिला बाल संरक्षण इकाई सिरमौर ने किया जागरूकता शिविर का आयोजन

अक्स न्यूज लाइन नाहन 13 फरवरी :  

जिला बाल संरक्षण इकाई सिरमौर के सौजन्य से आंगनबाड़ी केंद्र ढांगवाला, ब्लॉक नाहन जिला सिरमौर में मंगलवार को एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया l इस दौरान जिला बाल सरंक्षण इकाई के परामर्शदाता प्रवीन अख्तर जी के साथ सीडीपीओ ऑफिस नाहन से सुपरवाइजर सरोज जी और चाइल्ड हेल्पलाइन केस वर्कर राजेंद्र सिंह ने भी भाग लिया । शिविर का मुख्य उद्देश्य बच्चों और उनके अभिभावकों को उनके बाल अधिकारों के प्रति जागरूक करवाना था l कार्यक्रम की शुरुआत जिला बाल संरक्षण परामर्शदाता प्रवीन अख्तर द्वारा की गई ।

उन्होंने उपस्थित लोगों को बताया कि जिला बाल संरक्षण के माध्यम से बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना से भी जोड़ा जा सकता है जिसके माध्यम से 18 वर्ष तक के बच्चों को जो अनाथ है, हर माह 4,000/रु तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है। उसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री सुखाश्र्य योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की ओर बताया कि यह सेवा 18 से 27 वर्ष के पूर्ण रूप से अनाथ बच्चों के लिए विभिन्न श्रेणियों में आर्थिक सहायता प्रदान करती है जैसे - शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता, शादी के लिए आर्थिक सहायता,मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता, दुकान खोलने के लिए या कोई वोकेशनल ट्रेनिंग करने के लिए आर्थिक सहायता इत्यादि प्रदान की जाती है।

बच्चों को गुड टच व बेड टच पर के बारे में भी जानकारी दी गई साथ ही बच्चों को सरल रूप से विस्तार पूर्वक समझाया और बाल श्रम एक्ट 1986, व बाल विवाह एक्ट 2006 भी बच्चों को पर भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी l इसके बाद सुपरवाइजर जी द्वारा सभी को वो दिन योजना, स्वास्थ्य और न्यूट्रिशयन पर संपूर्ण जानकारी दी ।

इसके बाद चाईल्ड हेल्पलाइन सिरमौर से आए केस वर्कर राजेंद्र सिंह द्वारा उपस्थित बच्चों और अभिभावकों को हेल्पलाइन के टॉल फ्री नंबर 1098 और इसकी सेवा के बारे में बताया