अतिरिक्त उपायुक्त ने की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जिला कार्यान्वयन समिति की बैठक की अध्यक्षता

अतिरिक्त उपायुक्त ने की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जिला कार्यान्वयन समिति की बैठक की अध्यक्षता

अक्स न्यूज लाइन मंडी, 14 सितंबर : 

 

 प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जिला कार्यान्वयन समिति की बैठक अतिरिक्त उपायुक्त एवं समिति के अध्यक्ष रोहित राठौर की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

बैठक में बताया गया कि जिला कार्यान्वयन समिति की प्रथम बैठक में 521 अभ्यर्थियों तथा द्वितीय बैठक में 8,850 अभ्यर्थियों के आवेदनों को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गई थी। अब तक जिला कार्यान्वयन समिति की ओर से स्टेज-2 के अनुमोदन के उपरान्त 9,132 अभ्यर्थियों के नाम स्टेज-3 की सिफारिश के लिए भेजे गए हैं। इनमें जिला मण्डी के 4,466 अभ्यर्थियों के नाम स्टेज-3 द्वारा अब तक अनुमोदित किए जा चुके हैं।

सदस्य सचिव एवं मुख्य प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, ओम प्रकाश जरयाल ने अभ्यर्थियों की ट्रेड वार सूची समिति के अनुमोदन के लिए प्रस्तुत की। उन्होंने अवगत करवाया कि पोर्टल में 16,000 आवेदन स्टेज-2 के पास पेंडिंग है। जिनमें केवल दो ट्रेडों क्रमशः दर्जी के 12,965 अभ्यर्थी तथा मैसनर के 1,275 अभ्यर्थी कुल 14,240 अभ्यर्थियों के नाम नई प्रक्रिया के तहत पंचायत प्रधान और पंचायत सचिव द्वारा पुनः शत-प्रतिशत सत्यापन के उपरान्त जिला कार्यान्वयन समिति स्टेज-2 के अनुमोदन के बाद स्टेज-3 को भेजे जाएंगे।

समिति के अध्यक्ष रोहित राठौर ने दोनों ट्रेडों के 14,240 अभ्यर्थियों के नाम परियोजना अधिकारी (डी०आ०डी०ए०) जिला मण्डी को आगामी कार्यवाही के लिए भेजने के निर्देश दिये। साथ ही विभिन्न ट्रेडों में शामिल शेष 1760 अभ्यर्थियों के नाम राज्य निगरानी समिति स्टेज-3 को भेजने की सैद्धान्तिक मंजूरी प्रदान की। उन्होंने नई प्रक्रिया के अन्तर्गत पंचायत प्रधान और पंचायत सचिव के पूर्ण सत्यापन उपरान्त पंचायत सचिव से प्राप्त हाने वाले आवेदनों को निर्धारित समय अवधि के भीतर जिला कार्यान्वयन समिति की बैठक में अनुमोदन करवाने के लिए अगली बैठक का आयोजन करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में परियोजना अधिकारी, डीआरडीए गोपी चंद पाठक, प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र संतोष जमवाल, पीएम विश्वकर्मा योजना के डोमेन विशेषज्ञ कपूर चंद शामिल रहे जबकि सहायक निदेशक एमएसएमई चम्बाघाट अशोक गौत्तम, सहायक निदेशक कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय मोहिंद्र लाल ने वर्चुअल माध्यम से इसमें भाग लिया।