योग की हमारे बौद्धिक व शारीरिक विकास में है महत्वपूर्ण भूमिका : अजय सोलंकी

योग की हमारे बौद्धिक व शारीरिक विकास में है महत्वपूर्ण भूमिका : अजय सोलंकी
अक्स न्यूज लाइन नाहन, 21 जून : 
योग की हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है योग से हमारा बौद्धिक व शारीरिक विकास होता है इसलिए योग को हमें अपनी दिनचर्या का अभिन्न हिस्सा बनाना चाहिए। यह जानकारी विधायक नाहन अजय सोलंकी ने दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयुष विभाग सिरमौर द्वारा नाहन के ऐतिहासिक पक्का तालाब के समीप आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने योग दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग परंपरा को हमें अपनी आने वाली पीढियां तक पहुंचाना होगा ताकि वह अपने स्वास्थ्य एवं उज्जवल भविष्य का निर्माण कर देश, प्रदेश व समाज के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सके।

जिला आयुष अधिकारी डा. राजन सिंह ने योग कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 का थीम “स्वयं और समाज के लिए योग“ है। डॉ राजन ने बताया कि आयुष विभाग द्वारा जिला में योग को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष पर माह जून के दौरान 89 आयुर्वेदिक संस्थानों में कार्यरत 149 योग प्रशिक्षकों द्वारा निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला में अभी तक 45 हजार से ज्यादा लोग निःशुल्क प्रशिक्षण का लाभ उठा चुके हैं। इसके अतिरिक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम स्कूलों, महिला मंडलों, आंगनबाड़ी केंद्रों व ऑनलाइन भी चलाए जा रहे हैं। योग कार्यक्रम के दौरान डॉक्टर इंदु भारद्वाज ने उपस्थित लोगों को अपने दल के साथ विभिन्न योग अभ्यास करवाने के साथ इन योग अभ्यासों से होने वाले लाभों के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रदान की। रोटरी क्लब संगीनी नाहन द्वारा इस अवसर पर योग अभ्यर्थियों के लिए छबील का स्टॉल भी लगाया गया।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रमन कुमार मीणा, अध्यक्ष रोड सेफ्टी क्लब नरेंद्र तोमर, तहसीलदार नाहन उपेंद्र चौहान, कांग्रेस प्रवक्ता रूपेंद्र ठाकुर, युवा केंद्र समन्वयक सुरेंद्र शर्मा एनजीओ ममता के सदस्य सहित विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी वह अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।