हिमाचल प्रदेश कॉलेज ऑफ लॉ ने अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस पर व्याख्यान का आयोजन.......

हिमाचल प्रदेश कॉलेज ऑफ लॉ ने अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस पर  व्याख्यान का आयोजन.......

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन, 21 सितंबर  

हिमाचल प्रदेश कॉलेज ऑफ लॉ, कालाअंब ने अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस पर एक चर्चा व्याख्यान का आयोजन किया। कार्यक्रम में विधि विभाग के कई छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। हिमाचल प्रदेश कॉलेज ऑफ लॉ के प्रिंसिपल डॉ. अश्वनी कुमार ने छात्रों से बातचीत की और उन्हें बताया कि इस दिन का क्या महत्व है। उन्होंने बताया कि
संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 21 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जाता है. इस दिन, संयुक्त राष्ट्र राष्ट्रों और लोगों को दिन के दौरान शत्रुता की समाप्ति का सम्मान करने के लिए निमंत्रण भेजता है, साथ ही शांति से संबंधित मुद्दों पर शिक्षा और सार्वजनिक जागरूकता के माध्यम से इस दिन को मनाने के लिए भी। इस दिन को विश्व शांति दिवस भी कहा जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाने के पीछे का विचार 24 घंटे अहिंसा और संघर्ष विराम का पालन करके शांति के आदर्शों को मजबूत करना है। यह दिन भावी पीढ़ियों के लिए एक शांतिपूर्ण और टिकाऊ दुनिया के निर्माण के लिए वैश्विक एकजुटता को बढ़ावा देता है। 
वर्ष 2021 में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस की थीम "एक न्यायसंगत और टिकाऊ दुनिया के लिए बेहतर पुनर्प्राप्ति" थी। थीम का फोकस हर किसी को लचीलापन बनाने, बेहतर तरीके से उबरने और दुनिया को एक ऐसी जगह में बदलने में मदद करना था जो अधिक न्यायसंगत, समान, न्यायसंगत, समावेशी, टिकाऊ और स्वस्थ हो। डिजिटल युग में इस दिन का उद्देश्य ऑनलाइन और ऑफलाइन नफरत के कृत्यों के खिलाफ खड़े होकर शांति का जश्न मनाना भी है। 

महामारी के दौरान करुणा, दया और आशा फैलाकर शांति का पालन करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। श्री अंकित ठाकुर सहायक प्रोफेसर, कानून विभाग ने भी छात्रों के साथ बातचीत की और इस विषय पर व्याख्यान दिया। उन्होंने छात्रों को बताया कि अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस अहिंसा और युद्धविराम की अवधि का पालन करके दुनिया भर में शांति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
यह दिन एक हरित और टिकाऊ वैश्विक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का भी प्रयास करता है जो रोजगार पैदा कर सके, अपराधों के प्रति लचीलापन पैदा कर सके और जलवायु प्रभावों को कम करने के लिए उत्सर्जन को कम कर सके।

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस एक शांतिपूर्ण दुनिया के निर्माण के लिए संवाद को बढ़ावा देने और विचारों को एकत्र करने के लिए समर्पित है। हिमालयन ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशन के चेयरमैन रजनीश बंसल, वाइस चेयरमैन  विकास बंसल और सीईओ मन्नत बंसल ने भी दिन के महत्व पर प्रकाश डाला।
उन्होंने बताया कि कानून का छात्र होने के नाते प्रत्येक छात्र को इस दिन के महत्व के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए।