हिमाचल के कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट , सूबे में 245 सड़कों पर यातायात अवरुद्ध, 623 बिजली ट्रांसफार्मर ठप

हिमाचल के कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट , सूबे में 245 सड़कों पर यातायात अवरुद्ध, 623 बिजली ट्रांसफार्मर ठप


हिमाचल प्रदेश में शनिवार को भी बारिश-बर्फबारी का दौर जारी है। ताजा बर्फबारी से प्रदेश भर में शीतलहर है, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सूबे में चार नेशनल हाईवे समेत 245 सड़कें अवरुद्ध हैं। लाहौल-स्पीति जिले में सबसे ज्यादा 177 सड़कों पर आवाजाही बंद है। चंबा जिले में 14, किन्नौर में 11, कांगड़ा में 2, कुल्लू में 10, मंडी में 10 और शिमला में 21 सड़कें अवरुद्ध हैं।
प्रदेश भर में 623 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं। कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट छा गया है। चंबा जिले में 48, कुल्लू जिले में 311, मंडी में 154, शिमला जिले के कोटखाई सब डिवीजन में 110 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हैं। वहीं एक जलापूर्ति योजना भी प्रभावित है।शिमला जिले में बर्फबारी के कारण ठियोग-चौपाल सड़क मार्ग खिड़की क्षेत्र में, ठियोग-रामपुर सड़क मार्ग नारकंडा क्षेत्र में, ठियोग-रोहड़ू सड़क मार्ग खड़ापत्थर क्षेत्र में और शिमला-ठियोग सड़क मार्ग कुफरी में पूर्ण रूप से बंद है।
बर्फबारी के बाद ऊपरी शिमला का राजधानी शिमला से सड़क संपर्क कट गया है। ऊपरी शिमला को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग (शिमला-रामपुर) 05 कुफरी और नारकंडा के पास बंद हो गया है। बसों की आवाजाही ठप होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।राजधानी शिमला के कई वार्डों में शनिवार सुबह बर्फबारी के चलते वाहनों की आवाजाही ठप है। नगर निगम ने सुबह चार बजे से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। लेकिन फिसलन के चलते अभी आवाजाही बंद है। कई इलाकों में पानी भी नहीं आया है। 
 कुल्लू और लाहौल घाटी में भारी हिमपात होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। पर्यटन नगरी मनाली में सर्दी का पहला हिमपात हुआ है। मनाली में एक फीट तक बर्फबारी हुई है।इसके अलावा सोलंगनाला, अटल टनल रोहतांग, रोहतांग दर्रा, जलोड़ी दर्रा सहित जिला के रिहायशी इलाकों भी भारी बर्फबारी हुई है। सड़कों के साथ कई पेयजल स्कीमें ठप हो गई हैं। मनाली में बर्फ के बीच सैलानी मस्ती करने उमड़ पड़े हैं।डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा है कि आगामी 24 घंटों के दौरान घाटी में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है। सैलानी और स्थानीय लोग यात्रा करने से बचें।
 इसके साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाने से परहेज करें। आपात स्थिति में 1077 पर संपर्क किया जा सकता है। अटल टनल नॉर्थ 30 सेंमी, अटल टनल साउथ 45 सेंमी, धुंधी 40 सेंमी, रोहतांग 60 सेंमी, दारचा 25 सेंमी, कोकसर 35 सेंमी, कुंजुम 55 सेंमी, घेपन पीक 70 सेंमी, सीबी रेंज 70  से 100 सेंमी, गोंधला 15 सेंमी, खंगसर 20 सेंमी और यांगला में 20 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है।