हाईकोर्ट के आदेशों पर इंडियन टेक्नोमैक कंपनी की नीलामी तय...... - जनवरी 2023 मेंअगले महीने नीलाम होगा कंपनी परिसर

हाईकोर्ट के आदेशों पर इंडियन टेक्नोमैक कंपनी की नीलामी तय......  - जनवरी 2023 मेंअगले महीने नीलाम होगा कंपनी परिसर

 नाहन,23 दिसंबर :हाईकोर्ट के आदेशों के बाद एक बार फि र करीब छ: हजार करोड़ के महाघोटाला करने वाली इंडियन टेक्नोमैक कंपनी की नीलामी तय हो गई है। आबकारी विभाग के अनुसार हाईकोर्ट ने जनवरी 2023 में जिले सिरमौर के पांवटा ब्लॉक के गांव जगतपुर में स्थित कं पनी के विशाल परिसर को नीलाम करने के आदेश दिए है। गौरतलब है कि हाईकोर्ट के आदेशों पर पूर्व में बीते सालों से नीलामी की यह प्रक्रि या विभाग कर चुका है एक बार फिर हाईकोर्ट के आदेशों पर इंडियन टेक्नोमैक कंपनी की नीलामी की जा रही है। 2014 में विभाग के एक इमानदार अफसर ने इंडियन टेक्नोमैक कंपनी ने कंपनी द्वारा वैट टैक्स के नाम पर करीब 2175 करोड़ के टैक्स की चोरी का भांडा फोड़ा था।  इसके आलावा आयकर, बिजली बोर्ड, श्रम विभाग, ईपीएफ  के साथ विभिन्न बैंकों के 1600 करोड़ रुपये की चुकाने थे। अधिकारियों इंडियन टेक्नोमैक कंपनी में  6000 करोड़ का महाघोटाला अंाका था।
कराधान विभाग के सुत्रों के अनुसार कंपनी क ी नीलाम को कई बार कानूनी दांवपेच आड़े आए है। जनवरी 2020 में हाई कोर्ट के आदेशों पर इंडियन टेक्नोमैक कंपनी की नीलामी प्रक्रिया आयोजित हो चुकी है।   6000 करोड़ रुपए का महाघोटाला हुआ था। लेकिन अब महज 150 करोड़  मार्केट वैल्यू विशाल परिसर रह गर्ई है 
बताई जाती है। विभाग के अनुासार नीलामी के लिए हिमकोन एजेंसी से वैल्यूएशन करवाई थी उस वक्त परिसर की मार्केट वैल्यू 330 करोड़ रुपये आंकी गई थी। जनवरी 2023 में हाईकोर्ट के आदेशों पर इंडियन टेक्नोमैक कंपनी की नीलामी प्रक्रिया के लिए अंाकड़ा घट कर 150 करोड़ रह गया है। हाई कोर्ट की ओर से इंडियन टेक्नोमेक कंपनी की नीलामी के लिए तैनात नोडल अफसर कराधान विभाग के ज्वांइट कमीशनर जी.डी. ठाकुर ने बताया कि हाई कोर्ट के आदेशों पर जनवरी 2023 में इंडियन टेक्नोमैक कंपनी की नीलामी तय की गई है।